गुरुवार, सितंबर 19 2024 | 07:39:29 AM
Breaking News
Home / कंपनी-प्रॉपर्टी / वैशाली फार्मा लिमिटेड की 1:1 बोनस इश्यू और 1:5 स्टॉक स्प्लिट की सिफारिश
Vaishali Pharma Ltd recommends 1:1 bonus issue and 1:5 stock split

वैशाली फार्मा लिमिटेड की 1:1 बोनस इश्यू और 1:5 स्टॉक स्प्लिट की सिफारिश

कंपनी के बोर्ड ने हाल ही में रु. 10 अंकित मूल्य के 1 इक्विटी शेयर को रु. 2 के पांच इक्विटी शेयरों में विभाजित करने की मंजूरी दे दी है, बोनस इश्यू का उद्देश्य मौजूदा शेयरधारकों को पुरस्कृत करना, तरलता बढ़ाना और शेयरधारक आधार का विस्तार करना है, कंपनी ने हाल ही में दक्षिणी अफ्रीका, पश्चिम अफ्रीका, गल्फ रिजन, लैटिन अमेरिका आदि में 19 पंजीकरण प्राप्त किए थे, जिससे कंपनी के वार्षिक राजस्व में लगभग रु. 100 मिलियन का योगदान मिलने की उम्मीद थी

मुंबई. मुंबई स्थित वैशाली फार्मा लिमिटेड (NSE – VAISHALI) के बॉर्ड ऑफ डिरेक्टर्स ने 28 अगस्त, 2024 को आयोजित बैठक में स्टॉक विभाजन के साथ 1:1 के अनुपात में बोनस इक्विटी शेयर जारी करने की सिफारिश की है (रिकॉर्ड तिथि पर कंपनी में रखे गए प्रत्येक 1 इक्विटी शेयर के लिए 1 बोनस इक्विटी शेयर) जो आवश्यक नियामक और शेयरधारकों की मंजूरी के अधीन है। कंपनी ने रु. 10 अंकित मूल्य के 1 इक्विटी शेयर को रु. 2 के अंकित मूल्य के 5 इक्विटी शेयरों में उप-विभाजन को मंजूरी दे दी। बोनस इश्यू का उद्देश्य मौजूदा शेयरधारकों को पुरस्कृत करना, तरलता बढ़ाना और शेयरधारक आधार का विस्तार करना है।

बोर्ड ने राइट्स इश्यू, प्राइवेट प्लेसमेंट, क्वालिफाइड इन्स्टिट्यूशन्स प्लेसमेंट (क्यूआईपी), प्रेफरन्शियल इश्यू या किसी अन्य विधि के माध्यम से इक्विटी शेयर, डिबेंचर या अन्य सिक्योरिटीज के माध्यम से धन जुटाने के प्रस्ताव पर भी विचार किया।

दुनिया भर में सेमी-रेग्युलेटेड और नोन-रेग्युलेटेड बाजारों में काम करते हुए, कंपनी ने हाल ही में दक्षिणी अफ्रीका, पश्चिम अफ्रीका, गल्फ रिजन, लैटिन अमेरिका और आसियान क्षेत्र में 19 पंजीकरण प्राप्त किए थे। ये पंजीकरण कंपनी के वार्षिक राजस्व में लगभग रु. 100 मिलियन का योगदान देने के लिए तैयार हैं।

मजबूत प्रोडक्ट पोर्टफोलियो और वितरण नेटवर्क द्वारा समर्थित कंपनी ने वित्त वर्ष 2025 के पहली तिमाही के लिए मजबूत वित्तीय प्रदर्शन की सूचना दी थी। 30 जून, 2024 को समाप्त तिमाही के लिए, वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में कंपनी की बिक्री 34.70% बढ़कर रु. 18.08 करोड़ हुई, जबकि वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही के दौरान यह रु. 13.42 करोड़ थी। कंपनी का शुद्ध लाभ जून 2023 को समाप्त पिछली तिमाही में रु. 1.59 करोड़ के मुकाबले 7.13% बढ़कर रु. 1.70 करोड़ हो गया।

इस विषय पर टिप्पणी करते हुए, वैशाली फार्मा लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक श्री अतुल वसाणी ने कहा, “हमें अपने हितधारकों को सूचित करते हुए गर्व हो रहा है कि कंपनी अपनी दीर्घकालिक विकास रणनीति में महत्वपूर्ण प्रगति कर रही है और उत्कृष्ट परिचालन एवं वित्तीय परिणाम दे रही है। स्टॉक विभाजन और बोनस शेयरों पर विचार शेयरधारकों को पुरस्कृत करने और उनका दीर्घकालिक विश्वास और विश्वास अर्जित करने के कंपनी के दृष्टिकोण के अनुरूप है। यह कदम न केवल हमारे मौजूदा शेयरधारकों को उनके निरंतर समर्थन के लिए पुरस्कृत करेगा बल्कि कंपनी के इक्विटी आधार को भी बढ़ाएगा, जिससे तरलता बढ़ेगी। विकास और नवप्रवर्तन पर ध्यान देने के साथ, कंपनी रणनीतिक पहलों के माध्यम से अपनी पहचान बना रही है और उभरते फार्मास्युटिकल क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण उपस्थिति बनने का वादा कर रही है।”

1989 में स्थापित वैशाली फार्मा लिमिटेड एपीआई, फॉर्मूलेशन, सर्जिकल प्रोडक्ट्स, वैटरिनरी सप्लीमेन्ट्स, हर्बल आइटम, न्यूट्रास्यूटिकल्स और ऑन्कोलॉजी प्रोडक्ट्स सहित विभिन्न प्रकार के फार्मास्युटिकल प्रोडक्ट्स के उत्पादन और विपणन में माहिर है। उनका पोर्टफोलियो मानव और पशु दोनों की स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं को पूरा करता है। कंपनी के पास कई देशों में 250 से अधिक फॉर्मूलेशन ब्रांड हैं और लगभग 250 डोजियर की एक मजबूत पाइपलाइन है। WHO-GMP विनिर्माण सुविधाओं के साथ कंपनी का सहक्रियात्मक सहयोग ग्राहकों के साथ उत्कृष्ट तालमेल द्वारा समर्थित है। कंपनी फार्मास्युटिकल उद्योग में सबसे तेजी से बढ़ती और सबसे वर्सेटाइल कंपनी में से एक है। इसकी घरेलू और निर्यात दोनों बाजारों में मजबूत उपस्थिति है और वर्तमान में यह सभी प्रमुख भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों को आपूर्ति कर रही है।

एक उभरती हुई ताकत के रूप में वैशाली फार्मा भारत में फार्मास्युटिकल परिदृश्य में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए तैयार है। कंपनी ने हाल ही में स्थानीय ऑनलाइन बाजार के लिए अपने नए ब्रांड “HealthE” के लॉन्च की घोषणा की थी। इस लाइनअप में पहली प्रोडक्ट HealthE बायोटिन है और मल्टीविटामिन गमीज एक क्रांतिकारी प्रोडक्ट है जो बालों, त्वचा और समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ये स्वादिष्ट गमीज बालों के विकास में सहायता करने, चमकदार त्वचा को बढ़ावा देने और समग्र जीवन शक्ति को बढ़ावा देने के लिए बायोटिन, आवश्यक विटामिन और प्राकृतिक अर्क की शक्ति को जोड़ती हैं। लॉन्च किए गए सभी प्रोडक्ट्स फूड सायन्टिस्ट्स द्वारा समर्थित हैं। यह रोमांचक विकास जीवन को बेहतर बनाने और स्थायी कल्याण को बढ़ावा देने वाले स्वास्थ्य और कल्याण समाधान प्रदान करने के लिए कंपनी की चल रही प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। कंपनी की निकट भविष्य में कई और प्रोडक्ट जोड़ने की योजना है।

श्री वसाणी ने बताया कि “न्यूट्रास्यूटिकल प्रोडक्ट्स सेगमेंट में हमारा वेन्चर हमारे चल रहे सहयोग और गठबंधनों के अलावा, भविष्य में महत्वपूर्ण विकास उत्प्रेरक के रूप में काम करने के लिए तैयार है। हम उत्कृष्टता की दिशा में अपनी यात्रा जारी रखने के लिए उत्सुक हैं, जिसमें हमारा अधिकतम ध्यान हमारे हितधारक को मूल्य प्रदान करने पर और दुनिया भर में स्वास्थ्य सेवा को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। नवाचार के प्रति हमारा अटूट समर्पण, उच्च गुणवत्ता वाले मानकों को बनाए रखने की प्रतिबद्धता और मूल्यवान साझेदारियों के माध्यम से हमारे वैश्विक पदचिह्न का रणनीतिक विस्तार हमारी सफलता को आगे बढ़ाने में सहायक रहा है।”

“फार्मास्यूटिकल्स और हेल्थकेयर उद्योग में एक अच्छी तरह से मान्यता प्राप्त भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी बनने” की दृष्टि से, कंपनी उच्च गुणवत्ता वाली प्रोडक्ट्स और सेवा प्रदान करके समाज की भलाई और स्वास्थ्य की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देने के अपने मिशन पर काम करना जारी रखती है।

Check Also

ESG leadership is getting stronger in India

भारत में मजबूत हो रही है ईएसजी लीडरशिप

New delhi .पर्यावरण के अनुकूल बनने के लिए परिवर्तन करने के बढ़ते दबाव के तहत, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *