रविवार, सितंबर 08 2024 | 08:35:04 AM
Breaking News
Home / कंपनी-प्रॉपर्टी / सुपर स्मेल्टर्स लिमिटेड और टाटा पावर रिन्यूएबल्स ने पूर्वी भारत में इस्पात उत्पादन के लिए 100% हरित ऊर्जा का उपयोग करने के लिए साझेदारी की
Super Smelters Limited and Tata Power Renewables partner to use 100% green energy for steel production in Eastern India

सुपर स्मेल्टर्स लिमिटेड और टाटा पावर रिन्यूएबल्स ने पूर्वी भारत में इस्पात उत्पादन के लिए 100% हरित ऊर्जा का उपयोग करने के लिए साझेदारी की

कोलकाता. सुपर स्मेल्टर्स लिमिटेड, 20 जून 1995 को कोलकाता में स्थापित एक सार्वजनिक लिमिटेड कंपनी है, जो आयरन और स्टील उत्पादों में प्रमुख स्थान रखती है।कंपनी अपने अग्रणी ब्रांड “सुपर शक्ति” के लिए प्रसिद्ध है। यह ब्रांड अपने नवीनतम उत्पाद Fe 550+ SD एडवांस्ड Y रिब्ड TMT बार्स के साथ बाजार में अग्रणी बन गया है। TMT बार्स के अलावा, सुपर स्मेल्टर्स लिमिटेड स्टील ट्यूब और पाइप, स्ट्रक्चरल, एचआर कॉइल, वायर रॉड्स और कई अन्य उत्पाद भी बनाती है।

सुपर स्मेल्टर्स लिमिटेड ने हाल ही में पूर्वी भारत में नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए टाटा पावर रिन्यूएबल्स के साथ अपने रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की है। एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) के माध्यम से 5 मेगावाट क्षमता का प्लांट स्थापित किया गया है , इस अभूतपूर्व साझेदारी का उद्देश्य स्टील उत्पादन के लिए पूर्ण हरित ऊर्जा का इस्तेमाल करना है, जिससे इस क्षेत्र में CO2 उत्सर्जन में उल्लेखनीय कमी आएगी। यह महत्वाकांक्षी पहल जो उल्लेखनीय 147,014 मेगावाट घंटे स्वच्छ ऊर्जा का उत्पादन करेगी, जो दोनों कंपनियों की स्थिरता और पर्यावरणीय संरक्षण के प्रति प्रतिबद्धता को उजागर करती है। स्टील उत्पादन प्रक्रिया में नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों को शामिल करके, यह साझेदारी उद्योग में एक नया मानक स्थापित करेगी और एक स्वच्छ, हरित भविष्य के लिए मार्ग प्रशस्त करेगी। स्टील उत्पादन के लिए हरित ऊर्जा के उपयोग में बदलाव से कार्बन उत्सर्जन में 120,110 टन तक की उल्लेखनीय कमी आने का अनुमान है। यह पहल पूर्वी भारत में जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए और सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए कंपनियों की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। यह कदम 2070 तक शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन प्राप्त करने के प्रधानमंत्री के लक्ष्य के अनुरूप है।

सुपर स्मेल्टर्स लिमिटेड के अध्यक्ष और संस्थापक श्री सीताराम अग्रवाल ने इस विकास पर टिप्पणी करते हुए सौर संयंत्र के चालू होने पर उत्साह व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि यह परियोजना स्वच्छ ऊर्जा के प्रति कंपनी के समर्पण को दर्शाती है और 2030 तक अपनी ऊर्जा आवश्यकताओं का 50% नवीकरणीय स्रोतों से प्राप्त करने के भारत के लक्ष्य के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को पुष्टि करती है।

Check Also

Jio completes 8 years, data consumption increases 73 times

जियो के 8 साल पूरे, डेटा खपत में 73 गुना वृद्धि

डेटा खपत में 155वें से पहले स्थान पर पहुंचा भारत, जियो एनिवर्सरी ऑफर के तहत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *