गुरुवार, सितंबर 19 2024 | 06:34:22 AM
Breaking News
Home / राजकाज / राष्ट्र के सेमिकंडक्टर ईकोसिस्टम को मजबूत करने के लिए सेमि और आईईएसए ने सेमिकॉन इंडिया 2024 में किया गठबंधन

राष्ट्र के सेमिकंडक्टर ईकोसिस्टम को मजबूत करने के लिए सेमि और आईईएसए ने सेमिकॉन इंडिया 2024 में किया गठबंधन

नई दिल्ली. सेमिकंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक्स डिजाइन व मैन्युफैक्चरिंग वैल्यू चेन को कनेक्ट करने वाली अंतर्राष्ट्रीय उद्योग संस्था सेमि (SEMI) ने वैश्विक सेमिकंडक्टर वैल्यू चेन में भारत की स्थिति को और ज्यादा मजबूत करने के लिए इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स एंड सेमिकंडक्टर ऐसोसिएशन (IESA) के साथ एक रणनीति अनुबंध की घोषणा की है; आईईएसए भारत का एक अग्रणी औद्योगिक निकाय है जो देश के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सेमिकंडक्टर सेक्टर का प्रतिनिधित्व करता है। इस अनुबंध के बाद आईईएसए SEMI परिवार का हिस्सा बन जाएगी और भारत में SEMI की नुमाइंदगी करेगी। आईईएसए SEMI की प्रक्रियाओं एवं चुनिंदा पहलों पर अमल आरंभ करते हुए अपने मौजूदा ब्रांड का उपयोग जारी रखेगी।

यह घोषणा सेमिकॉन इंडिया 2024 के दौरान हुई। इस आयोजन में वैश्विक लीडर, सेमिकंडक्टर उद्योग के विशेषज्ञ व प्रमुख स्टेकहोल्डर ’’शेपिंग द सेमिकंडक्टर फ्यूचर’’ थीम के तहत सम्वाद हेतु एकजुट हो रहे हैं।

इस गठबंधन से भारत की ’सेमिकंडक्टर पावरहाउस’ बनने की महत्वाकांक्षा को बल मिलेगा क्योंकि इससे देश का डिजाइन एवं मैन्युफैक्चरिंग ईकोसिस्टम उन्नत होगा। ये दोनों संस्थाएं मिलकर भारत के ’मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के तहत घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को बेहतर बनाएंगी, कार्यबल के विकास में सहयोग करेंगी, इससे वैश्विक प्रतिस्पर्धा में सुधार होगा और तकनीकी स्वावलम्बन को बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा SEMI सदस्यों को भारत के बढ़ते सेमिकंडक्टर बाजार तक सीधी पहुँच मिलेगी और वे वृद्धि के अवसरों का लाभ उठा पाएंगे।

SEMI के प्रेसिडेंट व सीईओ अजित मिनोचा ने इस उपलब्धि पर अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा, ’’भारत में सेमिकंडक्टर के क्षेत्र में असीम संभावनाएं हैं और कई वैश्विक कंपनियां भारत के सेमिकंडक्टर उद्योग में अवसरों का जायजा ले रही हैं। इस भागीदारी से SEMI को इस महत्वपूर्ण उभरते बाजार मजबूत स्थिति स्थापित करने में मदद मिलेगी तथा दोनों संगठन ऐसी ठोस रणनीतियों की रचना कर सकेंगे जिनसे हमारी साझी ताकतों का उपयोग कर आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत व लचीला बनाया जाएगा।’’

आईईएसए के चेयरपर्सन डॉ वीरप्पन तथा प्रेसिडेंट अशोक चांडक ने इस रणनीतिक साझेदारी पर जोर देते हुए कहा, ’’यह गठबंधन भारत, SEMI व आईईएसए के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। इससे भारत वैश्विक सेमिकंडक्टर पावरहाउस बनने की दिशा में मजबूत स्थिति में आ जाएगा, इससे आर्थिक वृद्धि तेज होगी और नवाचार को बढ़ावा मिलेगा। SEMI के वैश्विक मानकों, नेटवर्क व संसाधनों के संग हमारी क्षमताएं एकजुट हो जाने से भारत की महत्वाकांक्षाओं को बल मिलेगा तथा हम वैश्विक सहभागिताएं एवं निवेश को आकर्षित करते हुए डिजाइन, मैन्युफैक्चरिंग व उत्पादन की अपनी क्षमताओं में वृद्धि कर पाएंगे।’’

इस अनुबंध से नीति संबंधी साझी हिमायती कोशिशों के लिए भी रास्ता बनेगा क्योंकि आईईएसए और SEMI दोनों मिलकर केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकारों के साथ करीबी से काम करते हुए उत्पाद विकास व मैन्युफैक्चरिंग के लिए प्रोत्साहनों को आगे बढ़ाएंगे; इस हेतु प्रमुख कार्यक्रमों का फायदा उठाया जाएगा जैसे प्रोडक्शन लिंक्ड इन्सेंटिव एवं डिजाइन लिंक्ड इन्सेंटिव मॉडल।

10 सितम्बर को सेमिकंडक्टर ऐक्ज़ीक्यूटिव फोरम आयोजित की गई जिसकी अध्यक्षता माननीय रेलवे, इलेक्ट्रॉनिक्स व आईटी और सूचना व प्रसारण मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने की। इसमें SEMI सदस्य कंपनियों से 100 से ज्यादा इंडस्ट्री लीडरों ने भाग लिया, जिनमें आईईएसए सदस्य भी अच्छी तादाद में शामिल थे। SEMI और आईईएसए के 14 सदस्यों (CxO’s) ने भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के साथ चर्चा की जो सेमिकंडक्टर ईकोसिस्टम के फास्ट-ट्रैक विकास पर केन्द्रित थी। वैश्विक CxO’s ने मूल्यवान जानकारी के साथ इस फोरम का स्तर ऊपर उठा दिया, उन्होंने सरकार एवं उद्योग दोनों का ही मार्गदर्शन किया कि मौजूदा इंडस्ट्री मूमेंटम को निरंतर कारोबारी वृद्धि में किस तरह से बदला जाए। 11 से 13 सितम्बर 2024 तक चलने वाले सेमिकॉन इंडिया 2024 में 600 से अधिक प्रदर्शक, 100 से अधिक वैश्विक कंपनियां व 50 से ज्यादा CxO’s भाग ले रहे हैं। यह आयोजन भारत के इतिहास में सबसे बड़ा सेमिकंडक्टर आयोजन है।

Check Also

The expansion of new airports will increase the scope of regional flight

राजस्थान में नागरिक उड्डयन सेवाओं के विस्तार और सुदृढ़ीकरण पर हुई विस्तृत चर्चा

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव के साथ राजस्थान सरकार के शीर्ष अधिकारियों की मुलाकात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *