शुक्रवार, अक्तूबर 18 2024 | 10:59:34 AM
Breaking News
Home / रीजनल / रीन्यू ने राजस्थान में किया 400 मेगावॉट के सोलर प्रोजेक्ट का उद्घाटन

रीन्यू ने राजस्थान में किया 400 मेगावॉट के सोलर प्रोजेक्ट का उद्घाटन

जयपुरः भारत की प्रमुख नवीकरणीय उर्जा कंपनी रीन्यू ने राजस्थान में 400 मेगवॉट के सोलर प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया। अगले 25 सालों के लिए राजस्थान में स्वच्छ उर्जा के उत्पादन के लिए सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के साथ हस्ताक्षर किए गए 600 मेगावॉट के पीपीए के तहत इस प्रोजेक्ट को लॉन्च किया गया है। प्रोजेक्ट का उद्घाटन राजस्थान के मुख्य मंत्री भजन लाल शर्मा द्वारा उप-मुख्यमंत्री दिया कुमारी, उर्जा मंत्री हीरालाल नागर, सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन, आर.पी. गुप्ता और रीन्यू के संस्थापक, चेयरमैन एवं सीईओ सुमंत सिन्हा तथा अन्य गणमान्य अतिथियों की मौजूदगी में किया गया।

600 मेगावॉट का सोलर पावर प्लांट राजस्थान स्थित जैसलमेर ज़िले के पोकरण एवं भनियाना तहसीलों में कई गांवों में 2000 एकड़ से अधिक ज़मीन में फैला है। उम्मीद है कि इससे सालाना 1331 मिलियन युनिट्स विद्युत का उत्पादन होगा। इसके अलावा यह प्रोजेक्ट रु 2.18 प्रति किलोवॉट घण्टा का प्रतिस्पर्धी पीपीए टैरिफ उपलब्ध कराएगा।

परियोजना का उद्घाटन करते हुए मुख्य मंत्री भजन लाल शर्मा ने कहा, ‘‘रीन्यू द्वारा जैसलमेर में 400 मेगावॉट सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन राज्य को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। शेष 200 मेगावॉट का उत्पादन भी अक्टूबर से शुरू हो जाएगा। नवीकरणीय उर्जा की क्षमता बढ़ने से उपभोक्ताओं के लिए विद्युत की लागत में कमी आएगी, साथ ही सरकार की भी बचत होगी। इस प्लांट में बनी विद्युत की आपूर्ति बहुत सस्ती दरों

Check Also

Renewable energy company Aayana took a big step for education in Bikaner.

अक्षय ऊर्जा कंपनी आयाना ने बीकानेर में शिक्षा के लिए उठाया बड़ा कदम

डिजिटल कक्षाओं, खेल सुविधाओं, कक्षा और पुस्तकालय का फर्नीचर, और सौंदर्यीकरण से हुआ स्कूल का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *