रविवार, सितंबर 08 2024 | 09:19:35 AM
Breaking News
Home / ऑटो-गैजेट्स / आर-कैट और एसरी इंडिया ने जियोस्पैटियल शिक्षा एवं नवप्रवर्तन को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षण साझीदारी की

आर-कैट और एसरी इंडिया ने जियोस्पैटियल शिक्षा एवं नवप्रवर्तन को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षण साझीदारी की

जयपुर. नवप्रवर्तन और ज्ञान का प्रकाश स्तंभ राजस्थान सेंटर ऑफ एडवांस्ड टेक्नोलॉजी (आर-कैट) और भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) सॉफ्टवेयर एवं सॉल्यूशंस उपलब्ध कराने वाली अग्रणी कंपनी एसरी इंडिया ने युवाओं को जीआईएस टेक्नोलॉजी के लिए उन्नत सीख की अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से एक सहमति ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया है।

आर-कैट विद्यार्थियों और युवा पेशेवरों में व्याप्त संभावनाओं का उत्थान करने के मिशन पर है। इस प्रकार से, इसने उन्नत प्रौद्योगिकियों में वैश्विक स्तर पर मान्य सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम विकसित करने और उन्हें उपलब्ध कराने के लिए एसरी इंडिया सहित कई अग्रणी टेक्नोलॉजी कंपनियो के साथ साझीदारी की है। ये पाठ्यक्रम विद्यार्थियों और पेशेवरों को उन्नत आईटी कौशल हासिल करने, नवप्रवर्तन करने, अपने करियर में आगे बढ़ने और सरकारी विभागों, कारोबारों और समग्र रूप से समाज के डिजिटल परिवर्तन में सार्थक योगदान करने के लिए सशक्त बनाते हैं।

आर-कैट का एसरी इंडिया के साथ गठजोड़ से वैश्विक स्तर पर मान्य आर्कजीआईएस टेक्नोलॉजी में सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम तैयार करने और उन्हें उपलब्ध कराने का मार्ग प्रशस्त होगा। आर-कैट के साझीदार के तौर पर प्रथम वर्ष में एसरी इंडिया, प्रवेश पूर्व काउंसिलिंग और प्रशिक्षित अभ्यर्थियों के प्लेसमेंट में सहयोग देने के साथ ही जीआईएस पाठ्यक्रमों में चयनित अभ्यर्थियों को प्रशिक्षित करेगी। एसरी इंडिया चयनित उम्मीदवारों के लिए वैश्विक स्तर पर मान्य प्रमाण पत्रों को भी सुलभ कराएगी।

आयुक्त (आईटीएंडसी) और आर-कैट के प्रबंध निदेशक इंद्रजीत सिंह ने कहा, “एसरी इंडिया के साथ इस साझीदारी के जरिए हमारा लक्ष्य हमारे विद्यार्थियों को ऐसी व्यवहारिक जियोस्पैटियल टेक्नोलॉजीज़ में कुशल बनाना है जो आज के वातावरण में सीधे तौर पर लागू होती हैं। इन प्रमाण पत्रों से ये विद्यार्थी इस प्रतिस्पर्धी रोजगार के बाजार के लिए अच्छी तरह से तैयार होने में सशक्त बनेंगे। साथ मिलकर, हम सीखने का ऐसा वातावरण तैयार करेंगे जो नवप्रवर्तन, गठबंधन को बढ़ावा देने के साथ ही अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी की गहरी समझ पैदा करेगा जिससे अंततः हमारे विद्यार्थी जीआईएस के उपयोग के जरिए नेतृत्वकर्ता बनकर परिवर्तन लाने के लिए सशक्त होंगे।”

एसरी इंडिया के प्रबंध निदेशक अगेन्द्र कुमार ने कहा, “जीआईएस में प्रशिक्षण से विद्यार्थी ऐसे बहुआयामी कौशल से युक्त बनेंगे जिसकी आज की आधुनिक दुनिया में भारी कद्र है। आर-कैट के साथ हमारे जुड़ाव के जरिए जटिल चुनौतियों से निपटने, टिकाऊ विकास में योगदान करने और प्रौद्योगिकीय एवं आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिए विद्यार्थियों में ज्ञान एवं कौशल की भावना पैदा करने की दिशा में और एक कदम बढ़ाते हुए हमें खुशी है। हम इस राज्य के युवाओं के लिए उनकी जीआईएस क्षमताओं का निर्माण करने और भविष्य के लिए तैयार रहने का मार्ग प्रशस्त करते हुए बहुत उत्साहित हैं। यह प्रशिक्षण ना केवल व्यक्ति के करियर की संभावनाओं, बल्कि समाज के उत्थान के लिए भी महत्वपूर्ण है।”

आर-कैट और एसरी इंडिया के बीच यह साझीदारी जीआईएस में पेशेवर शिक्षा के मानकों को ऊंचा करने और विद्यार्थियों के लिए नए रोजगार के द्वार खोलने को तैयार है। यह गठबंधन व्यक्तियों को अत्याधुनिक और उद्योग के लिए प्रासंगिक शिक्षा तक पहुंच उपलब्ध कराने के लिए साझा रूप से प्रतिबद्ध है।

Check Also

शानदार सफर का नया दौर: ऑल-न्यू टीवीएस जूपिटर 110 – बेजोड़ डिजाइन, जबरदस्त परफॉर्मेंस, सुविधा के साथ पूरा आराम

इनफिनिटी लाइट बार, प्रीमियम पियानो ब्लैक कंट्रास्ट पैनल और तराशा हुआ आधुनिक नया डिजाइन, न्यू …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *