शनिवार, सितंबर 21 2024 | 03:13:27 AM
Breaking News
Home / कंपनी-प्रॉपर्टी / ओरिएंटल ट्राइमेक्स लिमिटेड ने स्टोन इंडस्ट्री में क्रांति लाने, बाजार में उपस्थिति बढ़ाने और वित्तीय उपलब्धियां हासिल करने के लिए रणनीतिक विकास की घोषणा की
Oriental Trimex Limited Announces Strategic Developments to Revolutionize the Stone Industry, Enhance Market Presence and Achieve Financial Achievements

ओरिएंटल ट्राइमेक्स लिमिटेड ने स्टोन इंडस्ट्री में क्रांति लाने, बाजार में उपस्थिति बढ़ाने और वित्तीय उपलब्धियां हासिल करने के लिए रणनीतिक विकास की घोषणा की

कंपनी ने महत्वपूर्ण ऋण कटौती और ऋण-मुक्त होने की मार्ग की घोषणा की, कंपनी ने स्टोन इंडस्ट्री में प्रोसेसिंग के लिए क्रांतिकारी छलांग की घोषणा की, कंपनी ग्रेटर नोएडा के बिल्डिंग मटिरियल मार्केट में 21,000 वर्ग फुट का शोरूम खोल रही है, उड़ीसा में जेट ब्लैक ग्रेनाइट क्वोरी को सुरक्षित किया, राजस्व और लाभप्रदता की संभावनाओं को बढ़ाया, संबंधित प्रोडक्ट लाइन के साथ प्रोडक्ट पोर्टफोलियो का विस्तार, ग्राहक पेशकश बढाई

नई दिल्ली. भारत में नेचरल स्टोन्स के अग्रणी प्रोसेसर और व्यापारी ओरिएंटल ट्राइमेक्स लिमिटेड (BSE – 532817) रणनीतिक विकास की एक श्रृंखला की घोषणा की, जो इसकी परिचालन क्षमताओं को फिर से परिभाषित करने, इसकी बाजार उपस्थिति का विस्तार करने और इसकी वित्तीय स्थिति को मजबूत करने के लिए तैयार है। ये पहल नवाचार, विकास और ग्राहक संतुष्टि के प्रति कंपनी की अटूट प्रतिबद्धता को दिखाती हैं।

1. वायर-आधारित गैंगसॉ मशीन के साथ स्टोन प्रोसेसिंग में क्रांतिकारी छलांग

ओरिएंटल ट्राइमेक्स लिमिटेड अत्याधुनिक वायर-आधारित गैंगसॉ मशीन के आयात और स्थापना के साथ स्टोन इंडस्ट्री में क्रांति लाने के लिए तैयार है, जिसे आमतौर पर “स्लैब कटिंग के लिए केबल मशीन” कहा जाता है। चीन में चांग्शा बेटो न्यू मटेरियल टेक्नोलॉजी कंपनी लिमिटेड से ली गई यह अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी भारत में अपनी तरह की पहली टेक्नोलॉजी होगी और इसे चेन्नई के पास गुम्मिडिपोंडी में ओटीएल के प्लांट में स्थापित किया जाएगा।

कई ब्लेडों का उपयोग करने वाले पारंपरिक गैंगसॉ के विपरीत, यह उन्नत मशीन 0.4-0.6 मिमी के व्यास के साथ डायमंड-कोटेड केबलों की एक श्रृंखला का उपयोग करती है, जो सटीक कटौती को सक्षम करती है और सटीकता और दक्षता के लिए एक नया मानक स्थापित करती है। न्यूमेटिक वायर टेन्शनिंग, हाइड्रोलिक सिलेंडर सपोर्ट और बेलो-प्रोटेक्टेड लिनियर रेल्स जैसी सुविधाओं के साथ, वायर-आधारित गैंगसॉ कचरे को काफी कम करता है, स्थायित्व बढ़ाता है, और पारंपरिक मशीनों की तुलना में काटने की प्रक्रिया को लगभग तीन गुना तेज कर देता है।

दिसंबर 2024 तक चालू होने की उम्मीद वाला यह रणनीतिक निवेश, परिचालन उत्कृष्टता को बढ़ाने वाली नवीन टेक्नोलॉजीयों को अपनाने के लिए ओटीएल के समर्पण का एक प्रमाण है। इससे कंपनी अपने ग्राहकों को, अद्वितीय गुणवत्ता प्रदान कर सकेगी, विशेष रूप से उच्च-स्तरीय रेसिडेन्शियल और कमर्शियल कंस्ट्रक्शन सेगमेन्ट में।

2. ग्रेटर नोएडा में 21,000 वर्ग मीटर शोरूम के साथ विस्तार

बाजार में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने के लिए ओरिएंटल ट्राइमेक्स लिमिटेड साइट-4, ग्रेटर नोएडा में बिल्डिंग मटिरियल मार्केट में 21,000 वर्ग फुट के विशाल शोरूम के आगामी लॉन्च की घोषणा करते हुए उत्साहित है। रणनीतिक रूप से गौतमबुद्ध नगर जिले के केंद्र में स्थित, यह शोरूम-कम-गोडाउन सभी फ़्लोरिंग समाधानों के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन बनने के लिए तैयार है।

आगामी जेवर हवाई अड्डे और ग्रेटर नोएडा में परिकल्पित एयरोसिटी को देखते हुए, इस शोरूम का स्थान विशेष रूप से रणनीतिक है। इन विकासों से क्षेत्र में तेजी से विकास होने की उम्मीद है और ओटीएल क्षेत्र की बढ़ती मांगों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी ने राइट इश्यू के माध्यम से धन जुटाने के बाद दिल्ली में एक नए शोरूम के साथ अपने पदचिह्न का विस्तार करने की भी योजना बनाई है, जिससे बाजार में उसकी स्थिति और मजबूत होगी।

3. उड़ीसा में जेट ब्लैक ग्रेनाइट क्वोरी के लिए 30 साल का पट्टा सुरक्षित किया

ओरिएंटल ट्राइमेक्स लिमिटेड को उड़ीसा के मलकानगिरी जिले के ग्राम पोटेरू में 12.260 एकड़ (4.961 हेक्टेयर) में फैली जेट ब्लैक ग्रेनाइट क्वोरी के लिए 30 साल की लीज हासिल करने की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। उड़ीसा सरकार द्वारा आवंटित यह क्वोरी ओटीएल के पोर्टफोलियो में एक महत्वपूर्ण वृद्धि है, जिसमें पर्याप्त निर्यात क्षमता के साथ डेकोरेटिव स्टोन्स और जेट ब्लैक रंग के ग्रेनाइट का विशाल भंडार है।

क्वोरी के लिए खनन योजना को राज्य सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया है, जिसमें इंजीनियर एम के मेहता द्वारा एक स्वतंत्र मूल्यांकन में कुल खनिज जमा मूल्य लगभग रु. 258.77 करोड़ होने का अनुमान लगाया गया है। नवंबर 2024 तक पर्यावरणीय मंजूरी (ईसी) मिलने की उम्मीद के साथ, ओटीएल ने इसके तुरंत बाद क्वोरी को चालू करने की योजना बनाई है। इस विकास से कंपनी के राजस्व और लाभप्रदता में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है, जिससे नेचरल स्टोन इंडस्ट्री में उसका नेतृत्व और मजबूत होगा।

4. प्रोडक्ट पोर्टफोलियो का विविधीकरण

अपनी ग्राहक पेशकशों को बढ़ाने और नए राजस्व स्रोत बनाने के प्रयास में, ओरिएंटल ट्राइमेक्स लिमिटेड ने अतिरिक्त संबंधित प्रोडक्ट लाइनों में प्रवेश करके अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में विविधता लाने की योजना की घोषणा की है। दिसंबर 2024 से, कंपनी निम्नलिखित पेश करेगी:

  • कम लागत वाले भारतीय ग्रेनाइट
  • आयातित मार्बल के समान रंगों में डिज़ाइन की गई चीनी पोर्शलेन टाइलें
  • चीन से नैनो स्टोन
  • मार्बल से डिजाइन किए गए क्वार्ट्ज स्टोन और क्वार्टजाइट

यह विस्तारित प्रोडक्ट मिश्रण विभिन्न सामाजिक-आर्थिक समूहों सहित व्यापक ग्राहक आधार को पूरा करेगा और विभिन्न बजटों के अनुरूप अधिक विकल्प प्रदान करेगा। ओटीएल की मजबूत सोर्सिंग क्षमताएं, स्थानीय ग्राहकों की प्राथमिकताओं की गहरी समझ और स्थापित इंफ्रास्ट्रक्चर इन नई प्रोडक्ट्स के मार्केटिंग में सहायता करेगा। ग्रेटर नोएडा में कंपनी की उपस्थिति और टियर 2 और टियर 3 शहरों पर, विशेष रुप से केंद्र सरकार की ‘स्मार्ट सिटी’ योजना के तहत उत्तर प्रदेश में, ध्यान केंद्रित करने से यह महत्वपूर्ण वृद्धि की स्थिति में है।

5. महत्वपूर्ण ऋण कटौती और ऋण-मुक्त होने का मार्ग

ओरिएंटल ट्राइमेक्स लिमिटेड को अपनी वित्तीय यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील के पत्थर की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। कंपनी ने 30 जनवरी, 2024 को किए गए वन-टाइम सेटलमेंट (“ओटीएस”) समझौते के हिस्से के रूप में एडलवाइस एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड (“एडलवाइस एआरसी”) को सफलतापूर्वक रु. 38.25 करोड़ का भुगतान किया है। यह भुगतान ने काफी हद तक ओटीएल के ऋण दायित्व कम किया है और कंपनी ऋण-मुक्त होने की राह पर जा रही हैं।

केवल मामूली ब्याज राशि शेष रहने पर, जिसका भुगतान सितंबर 2024 तक होने की उम्मीद है, ओरिएंटल ट्राइमेक्स लिमिटेड ऋण-मुक्त स्थिति प्राप्त करने के कगार पर है। इस विकास से हितधारकों के बीच कंपनी की विश्वसनीयता और प्रतिष्ठा बढ़ने की उम्मीद है, जिससे उद्योग में इसकी स्थिति और मजबूत होगी।

Check Also

Axis Bank launches ‘NPS Vatsalya Yojana’ in collaboration with Pension Fund Regulatory and Development Authority

एक्सिस बैंक ने पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी के साथ मिलकर शुरू की ‘एनपीएस वात्सल्य योजना’

New delhi. भारत के अग्रणी निजी क्षेत्र के बैंकों में से एक एक्सिस बैंक ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *