शनिवार, सितंबर 21 2024 | 02:00:24 PM
Breaking News
Home / ऑटो-गैजेट्स / ओला इलेक्ट्रिक ने इलेक्ट्रिक मोटरसाईकल लॉन्च की
Ola Electric launches electric motorcycle

ओला इलेक्ट्रिक ने इलेक्ट्रिक मोटरसाईकल लॉन्च की

वित्तवर्ष 2026 की पहली तिमाही तक अपने खुद के सेल लाने की घोषणा की, मोटरसाईकल सेगमेंट में प्रवेश करके रोडस्टर पोर्टफोलियो पेश किया, जिसमें क्रमशः 74,999 रुपये; 1,04,999 रुपये और 1,99,999 रुपये में रोडस्टर एक्स, रोडस्टर और रोडस्टर प्रो शामिल है, दो नई मोटरसाईकल स्पोर्ट्सटर और एरोहेड का टीज़र जारी किया, स्वदेशी विकसित भारत 4680 सेल और बैटरी पैक का प्रदर्शन किया; वित्तवर्ष 2026 की पहली तिमाही तक अपने वाहनों में अपने खुद के सेल लाने की घोषणा की, ऑल-न्यू जेन-3 प्लेटफॉर्म और नए फीचर्स का प्रदर्शन किया, जो मूवओएस 5 के साथ शुरू होंगे।

बैंगलुरू: भारत को विश्व का इलेक्ट्रिक वाहन और नया ऊर्जा केंद्र बनाने के उद्देश्य से ओला इलेक्ट्रिक ने आज इलेक्ट्रिक वाहन और एनर्जी वर्टिकल्स में अपने नए उत्पादों और भविष्य के रोडमैप की घोषणा की। रोडस्टर, रोडस्टर एक्स और रोडस्टर प्रो के लॉन्च के साथ कंपनी ने आज इलेक्ट्रिक मोटरसाईकल के सेगमेंट में प्रवेश किया और वित्तवर्ष 2026 की पहली तिमाही से अपने वाहनों में अपने खुद के सेल लाने की घोषणा की। कंपनी ने 15 अगस्त, 2024 को कृष्णागिरी, तमिल नाडु की फ्यूचर फैक्ट्री में ओला की वार्षिक लॉन्च ईवेंट- संकल्प 2024 में स्वदेशी विकसित भारत 4680 सेल और बैटरी पैक तथा मूवओएस 5 का प्रदर्शन भी किया।

इस कार्यक्रम में ओला इलेक्ट्रिक के फाउंडर एवं सीएमडी, भाविश अग्रवाल ने कहा, ‘‘आज भारत में टूव्हीलर के दो तिहाई हिस्से पर मोटरसाईकल का कब्जा है, और इस सेगमेंट में ओला के प्रवेश के साथ भारत के टूव्हीलर उद्योग में इलेक्ट्रिक वाहनों का हिस्सा तेजी से बढ़ेगा। हमने स्कूटर सेगमेंट में इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद में सफलतापूर्वक तेजी लाई, और अब अपने भविष्य के मोटरसाईकल पोर्टफोलियो के साथ हम इलेक्ट्रिक वाहन को और ज्यादा बढ़ावा देने के लिए बहुत उत्साहित हैं। अगले साल की शुरुआत में हमारे वाहनों में हमारे खुद के सेल लगना शुरू हो जाने के बाद हमें विश्वास है कि भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का बहुत तेजी से विस्तार होगा।’’

सेगमेंट में इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा देने के लिए मोटरसाईकल पोर्टफोलियो

ओला इलेक्ट्रिक ने अपनी ऑल-न्यू रोडस्टर सीरीज़ की मोटरसाईकल, रोडस्टर, रोडस्टर एक्स और रोडस्टर प्रो पेश की हैं। स्केलेबल, मॉड्युलर, इंटीग्रेटेड ओला मोटरसाईकल प्लेटफॉर्म पर निर्मित ये मोटरसाईकल फ्यूचरिस्टिक और मोनोलिथिक डिज़ाईन लैंग्वेज पर आधारित हैं। साथ ही ओला इलेक्ट्रिक ने अपने दो आगामी मॉडलों, स्पोर्ट्सटर और एरोहेड का टीज़र भी जारी किया।

रोडस्टर मोटरसाईकल पोर्टफोलियो

रोडस्टर एक्स एंट्री-लेवल की मोटरसाईकल है, जो प्रभावशाली परफॉर्मेंस के साथ राईडिंग का रोमांचक अनुभव प्रदान करती है। यह 11 किलोवॉट का पीक मोटर आउटपुट प्रदान करती है, जिसके साथ रोडस्टर एक्स अपने सेगमेंट की सबसे तेज इलेक्ट्रिक मोटरसाईकल है। यह 2.5 किलोवॉटघंटा, 3.5 किलोवॉटघंटा और 4.5 किलोवॉटघंटा बैटरी वैरिएंट्स में उपलब्ध है। रोडस्टर एक्स केवल 2.8 सेकंड (4.5 किलोवॉट घंटा वैरिएंट के लिए) में 0 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा तक की गति तक पहुँच जाती है। यह अधिकतम 124 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति तक पहुँच सकती है और 200 किलोमीटर की रेंज (टॉप वैरिएंट) प्रदान करती है। रोडस्टर एक्स प्रभावशाली कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम (सीबीएस) के साथ आती है, जिसके फ्रंट में डिस्क ब्रेक के साथ एडवांस्ड ब्रेक बाय वायर टेक्नोलॉजी है। इस मोटरसाईकल में स्पोर्ट्स, नॉर्मल, और ईको राईडिंग मोड हैं। इसमें 4.3 इंच का एलसीडी सेगमेंट डिस्प्ले है, जो मूवओएस 5 द्वारा पॉवर्ड है। रोडस्टर एक्स अनेक डिजिटल टेक फीचर्स, जैसे ओला मैप्स नैविगेशन (टर्न बाय टर्न), एडवांस्ड रीजेन, क्रूज़ कंट्रोल, राईडिंग मोड्स, डीआईवाई मोड, टीपीएमएस अलर्ट, ओटीए अपडेट्स आदि के साथ आती है। इस मोटरसाईकल में डिजिटल की अनलॉक और ओला इलेक्ट्रिक ऐप कनेक्टिविटी भी है।

रोडस्टर कम्युटर सेगमेंट की सबसे तेज मोटरसाईकल है, जिसमें 13 किलोवॉट की मोटर लगी है। यह 3.5 किलोवॉटघंटा, 4.5 किलोवॉटघंटा और 6 किलोवॉटघंटा वैरिएंट में उपलब्ध है। यह केवल 2 सेकंड में 0 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ लेती है (6 किलोवॉटघंटा)। यह मोटरसाईकल 126 किलोमीटर प्रतिघंटा की टॉप स्पीड से चल सकती है और श्रेणी में सर्वाधिक 248 किलोमीटर की रेंज प्रदान करती है। इसमें चार राईडिंग मोड – हाईपर, स्पोर्ट्स, नॉर्मल और ईको दिए गए हैं। मूवओएस 5 के साथ आने वाली रोडस्टर में सेगमेंट का पहला 6.8 इंच का टीएफटी टच स्क्रीन दिया गया है और यह कई स्मार्ट फीचर्स जैसे प्रॉक्सिमिटी अनलॉक, क्रूज़ कंट्रोल, पार्टी मोड, टेंपर अलर्ट, और एआई पॉवर्ड फीचर्स जैसे कृत्रिम असिस्टैंट, स्मार्ट वॉच ऐप, रोड ट्रिप प्लानर के साथ आती है। इस मोटरसाईकल के फ्रंट और रियर में डिस्क ब्रेक हैं और यह उन्नत कॉर्नरिंग एबीएस एवं ब्रेक-बाय-वायर टेक्नोलॉजी के साथ एडवांस्ड सिंगल-चैनल एबीएस द्वारा पॉवर्ड है।

रोडस्टर प्रो में परफॉर्मेंस और टेक्नोलॉजी एक नए आयाम में पहुँच गए हैं। इसमें 52 किलोवॉट की पीक पॉवर आउटपुट वाली मोटर लगी है, जो 105 न्यूटनमीटर टॉर्क उत्पन्न करती है। इस मोटरसाईकल का 16 किलोवॉटघंटा वैरिएंट केवल 1.2 सेकंड में 0 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ लेता है। यह 194 किलोमीटर प्रतिघंटा की टॉप स्पीड से चल सकती है। इसमें लगी 16 किलोवॉट घंटा की बैटरी 579 किलोमीटर की सर्टिफाईड आईडीसी रेंज प्रदान करती है। इसलिए यह न केवल अपने सेगमेंट की सबसे तेज बल्कि सबसे प्रभावशाली मोटरसाईकल भी है। रोडस्टर प्रो में 10 इंच का टीएफटी टचस्क्रीन, यूएसडी (अपसाईड-डाउन) फॉर्क, और फ्रंट एवं रियर में डिस्क ब्रेक के साथ टू-चैनल स्विचेबल एबीएस है। इस फ्यूचरिस्टिक मोटरसाईकल में चार राईडिंग मोड- हाईपर, स्पोर्ट, नॉर्मल और ईको एवं दो डीआईवाई मोड हैं।

आगामी मूवओएस 5 अपडेट के साथ रोडस्टर प्रो में सर्वश्रेष्ठ डिजिटल टेक फीचर्स जैसे एडीएएस, थ्री लेवल ट्रैक्शन कंट्रोल, इंटीग्रेटेड राईड मोड्स (रेस, अर्बन, रेन एवं ऑफ-रोड), एक्सेस कंट्रोल (जियोफेंसिंग, टाईमफेंसिंग, मोडफेंसिंग) आदि अनेक फीचर्स दिए गए हैं। रोडस्टर प्रो में मूवओएस 6 के साथ एडवांस्ड रेस ट्रैक फीचर्स, जैसे रेस मोड, एंटी-व्हीली, और स्टॉपी मोड मिलेंगे।

 

Check Also

Realme 13 Series 5G will offer unmatched speed at a starting price of Rs 17,999

रियलमी 13 सीरीज़ 5जी 17,999 रुपये के शुरुआती मूल्य में अतुलनीय स्पीड प्रदान करेगा

रियलमी 13+ 5जी में हाई-परफॉर्मेंस मीडियाटेक डायमेंसिटी 7300 एनर्जी 5जी चिपसेट लगा है, जिसमें 26जीबी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *