गुरुवार, सितंबर 19 2024 | 09:32:43 PM
Breaking News
Home / ऑटो-गैजेट्स / मर्सिडीज़-बेंज ने अपनी दूसरी ‘मेड इन इंडिया’ बीईवीः ईक्यूएस एसयूवी 580 4मैटिक पेश की
Mercedes-Benz introduces its second ‘Made in India’ BEV: EQS SUV 580 4Matic

मर्सिडीज़-बेंज ने अपनी दूसरी ‘मेड इन इंडिया’ बीईवीः ईक्यूएस एसयूवी 580 4मैटिक पेश की

यह भारत में 2 बीईवी का स्थानीय निर्माण करने वाला एकमात्र लग्ज़री ब्रांड है, भारत अमेरिका के बाद दूसरा देश बना, जहाँ ईक्यूएस एसयूवी 580 का निर्माण स्थानीय स्तर पर शुरू हुआ, भारत अमेरिका के बाहर पहला देश है, जहाँ ईक्यूएस एसयूवी 50 4मैटिक का स्थानीय उत्पादन होगा, ईक्यूएस एसयूवी 580 चाकन, पुणे में मर्सिडीज़-बेंज के अत्याधुनिक प्लांट में बनने वाली दूसरी ईवी है, मर्सिडीज़-बेंज इंडिया के पोर्टफोलियो में अब 6 वाहन ईक्यूए, ईक्यूबी, ईक्यूई एसयूवी, ईक्यूएस एसयूवी, ईक्यूएस सेडान और मर्सिडीज़-मेबैक ईक्यूएस 680 एसयूवी हैं।

पुणे. भारत के सबसे डिज़ायरेबल कार निर्माता मर्सिडीज़-बेंज ने आज भारतीय लग्ज़री कार बाजार के लिए दो महत्वपूर्ण घोषणा कीं। तीन पॉईंटेड स्टार वाली मर्सिडीज़-बेंज ने भारत में अपने बीईवी पोर्टफोलियो को मजबूत करते हुए एक विश्व स्तरीय बीईवी, ईक्यूएस एसयूवी 580 4मैटिक लॉन्च की है, जिसमें लग्ज़री और टेक्नोलॉजी के साथ भविष्य का प्रगतिशील एसयूवी अनुपात है।

ईक्यूएस एसयूवी 580 4मैटिक के साथ मर्सिडीज़-बेंज के पोर्टफोलियो में अब छः बीईवी हैं, जिनमें ईक्यूए, ईक्यूबी, ईक्यूई एसयूवी, ईक्यूएस एसयूवी, ईक्यूएस सेडान और अल्ट्रा लग्ज़री मर्सिडीज़-मेबैक ईक्यूएस एसयूवी 680 शामिल हैं। ईक्यूएस एसयूवी के साथ मर्सिडीज़-बेंज एक ‘सस्टेनेबल और डिजिटल फ्यूचर’ की ओर तेजी से बढ़ने की अपनी रणनीति की ओर एक मजबूत बीईवी पोर्टफोलियो के साथ बढ़ रही है क्योंकि ज्यादा से ज्यादा ग्राहक लग्ज़री सेगमेंट में बीईवी अपनाना चाहते हैं।

मर्सिडीज़-बेंज ने ईक्यूएस एसयूवी 580 4मैटिक को चाकन, पुणे में अपने अत्याधुनिक निर्माण संयंत्र में बनाना शुरू करने की घोषणा भी की है। भारत अमेरिका के बाहर पहला देश बन गया है, जहाँ पर ईक्यूएस एसयूवी 580 का स्थानीय स्तर पर उत्पादन होगा। ईक्यूएस एसयूवी 580 4मैटिक मर्सिडीज़-बेंज द्वारा ईक्यूएस 580 लग्ज़री सेडान के बाद भारत में ही बनाई जाने वाली दूसरी बीईवी है। इस साथ ही मर्सिडीज़-बेंज भारत में एकमात्र लग्ज़री कार निर्माता बन गई है, जो अपने उत्पादन संयंत्र में दो विश्वस्तरीय बीईवी का निर्माण स्थानीय स्तर पर कर रही है। अमेरिका के बाहर ईक्यूएस एसयूवी 580 4मैटिक का स्थानीय उत्पादन शुरू करना भारत में मर्सिडीज़-बेंज के 30 साल के इतिहास में सबसे बड़ी उपलब्धि है, जो तीन पॉईंटेड स्टार वाली मर्सिडीज़-बेंज की वैश्विक निर्माण क्षमता का प्रदर्शन करती है, जिससे भारतीय बाजार एवं ग्राहकों के लिए इसकी गहरी प्रतिबद्धता प्रदर्शित होती है।

संतोष अय्यर, मैनेजिंग डायरेक्टर एवं सीईओ, मर्सिडीज़-बेंज इंडिया ने कहा ईक्यूएस एसयूवी भारत में हमारे इलेक्ट्रिफिकेशन के सफर में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। यह मर्सिडीज़-बेंज की दूसरी स्थानीय स्तर पर निर्मित लग्ज़री बीईवी और इस साल लॉन्च की गई तीसरी लग्ज़री बीईवी है। ईक्यूएस एसयूवी का लोकलाईज़ेशन भारतीय लग्ज़री इलेक्ट्रिक कार बाजार का विकास करने की हमारी गहरी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करता है। इससे एक हरित और सस्टेनेबल भविष्य की हमारी प्रतिबद्धता को बल मिलता है। ईक्यूएस एसयूवी के साथ हम बीईवी सेगमेंट में अपनी स्थिति मजबूत कर रहे हैं और ईक्यूए से लेकर मर्सिडीज़-बेंज मेबैक ईक्यूएस एसयूवी के ग्राहकों की विभिन्न जरूरतों को पूरा कर रहे हैं। मर्सिडीज़-बेंज भारतीय बाजार के लिए प्रतिबद्ध है। इसने 2024 में अपने निर्माण कार्यों, नए उत्पाद स्टार्ट-अप्स और निर्माण प्रक्रियाओं के डिजिटाईज़ेशन के लिए 200 करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश किया है। ईक्यूएस एसयूवी का लोकलाईज़ेशन हमारी स्थानीय क्षमता का प्रदर्शन करता है, जिससे भारतीय ग्राहकों को लाभ और सरकार के ‘मेक-इन-इंडिया’ का उद्देश्य पूरा करने में सहयोग मिलेगा।

मर्सिडीज़-बेंज इंडिया के एग्ज़िक्यूटिव डायरेक्टर एवं हेड ऑफ ऑपरेशंस, व्यंकटेश कुलकर्णी ने कहा, ‘‘पुणे में हमारी निर्माण सुविधा में दूसरी विश्वस्तरीय बीईवी का उत्पादन हमारी अत्यधिक अनुभवी और समर्पित टीम के लिए गर्व का क्षण है। यह सफलता हमारे टेक्निकल कौशल, मजबूत उत्पादन, प्लांट को बेहतर बनाने की प्रतिबद्धता, विभिन्न टेक्नोलॉजिकल प्रक्रियाओं, और भविष्य के लिए हमारी बेहतरीन टीम का प्रदर्शन करती है। इलेक्ट्रिक परिवर्तन में भविष्य की निर्माण की जरूरतों के अनुरूप हम हाई-वोल्टेज टेक्नोलॉजी में अपने ज्ञान का उपयोग करते हैं, डेटा आधारित रणनीतियों को गहन बनाते हैं, ताकि शॉप फ्लोर पर डिजिटलाईज़ेशन को सामने लाया जा सके और हमारे इनोवेशन एवं सफलता में हमारे लोगों के महत्व को स्वीकार करते हैं। इस उपलब्धि से गुणवत्ता में हमारे वैश्विक मानक प्रदर्शित होते हैं। हम अपने उत्पादों, प्लांट और सप्लाई चेन में सस्टेनेबिलिटी पर केंद्रित रहते हैं। इससे प्रदर्शित होता है कि ईक्यूएस एसयूवी 580 जैसे हाई-एंड एवं आधुनिक बीईवी बनाने के लिए हमारा निर्माण का कौशल और जटिल असेंबली प्रक्रियाओं में हमारी विशेषज्ञता दशकों की मेहनत के बाद विकसित हुई है।

ईक्यूएस एसयूवी के ग्राहकः सस्टेनेबिलिटी पर केंद्रित रहते हुए प्रगतिशील टेक्नोलॉजी, अतुलनीय लग्ज़री और विशाल स्पेस के मिश्रण के साथ नई ईक्यूएस एसयूवी 580 4मैटिक उन लोगों के लिए डिज़ाईन की गई है, जो अपने क्षेत्रों में सबसे आगे रहते हैं, और भविष्यगामी एवं परोपकारी जीवन जीना चाहते हैं। ईक्यूएस एसयूवी 580 4मैटिक परिवारों और सक्रिय जीवन जीने वालों, एडवेंचर पसंद करने वालों तथा टेक्नोलॉजीप्रेमी युवा प्रोफेशनल्स को अपनी ओर आकर्षित करेगी, जो लग्ज़री बीईवी एसयूवी पसंद करते हैं। ईक्यूएस एसयूवी में अपने एएमजी लाईन एक्सटीरियर और लग्ज़ुरियस इंटीरियर के साथ सात लोगों तक के लिए विशाल स्पेस, कम्फर्ट और कनेक्टिविटी जैसी विशेषताएं हैं। इसमें शक्तिशाली इलेक्ट्रिक मोटर, रिस्पॉन्सिव 4मैटिक ऑल-व्हील ड्राईव, और इंटैलिजेंट ऑफरोड ड्राईविंग मोड जैसी विशेषताएं हैं। इसलिए ईक्यूएस एसयूवी 580 4मैटिक हल्के बीहड़ मार्गों पर भी आसानी से चलते हुए ड्राईविंग का प्रीमियम अनुभव प्रदान करती है।

मर्सिडीज़-बेंज लग्ज़री इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में परिवर्तन का कर रही है नेतृत्व

भारत में मर्सिडीज़-बेंज का बैटरी इलेक्ट्रिक वैहिकल (बीईवी) पोर्टफोलियो स्थिर रूप से बढ़ रहा है। इसकी सेल भी बढ़ती जा रही है। इसके पोर्टफोलियो में छः वाहन शामिल हैं, जिनमें ईक्यूए एसयूवी से लेकर लग्ज़ुरियस मेबैक ईक्यूएस एसयूवी शामिल हैं। मर्सिडीज़-बेंज ग्राहकों की विस्तृत जरूरतों को पूरा कर रही है। ईक्यूएस एसयूवी इस श्रृंखला को और ज्यादा मजबूत बना देगी तथा उन लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों के विस्तृत विकल्प प्रदान करेगी, जो भविष्यगामी एवं परोपकारी जीवनशैली पसंद करते हैं।

Check Also

Skoda Auto India launches all-new Slavia Monte Carlo

स्कोडा ऑटो इंडिया ने ऑल-न्यू स्लाविया मोंटे कार्लो लॉन्च की

पहली 5,000 बुकिंग्स पर उपभोक्ताओं को 30,000 रुपये  के लाभ की घोषणा New delhi, स्कोडा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *