रविवार, सितंबर 08 2024 | 09:17:31 AM
Breaking News
Home / मनोरंजन / ओलंपिक में 100 मीटर हर्डल्स के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय बनीं ज्योति याराजी
Jyoti Yaraji becomes the first Indian to qualify for 100m hurdles in Olympics

ओलंपिक में 100 मीटर हर्डल्स के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय बनीं ज्योति याराजी

मुंबई. भारत की सबसे तेज़ हर्डलर ज्योति याराजी ने पेरिस 2024 ओलंपिक में महिलाओं की 100 मीटर हर्डल्स के लिए क्वालीफाई करके इतिहास रच दिया है। रिलायंस फाउंडेशन की स्टार एथलीट ज्योति याराजी इस स्पर्धा में ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला हैं।

ओलंपिक में महिलाओं की 100 मीटर हर्डल्स के लिए क्वालीफाई

रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और अध्यक्ष, श्रीमती नीता एम. अंबानी ने कहा, “हम रिलायंस फाउंडेशन एथलीट ज्योति याराजी पर गर्व करते हैं, जिन्होंने ओलंपिक में महिलाओं की 100 मीटर हर्डल्स के लिए क्वालीफाई किया है। ज्योति की यात्रा उनके समर्पण और उनकी यह अद्वितीय उपलब्धि सपनों और कठोर मेहनत की शक्ति का प्रमाण है। वह भारत की युवा पीढ़ी की भावना, प्रतिभा और सहनशीलता को दर्शाती हैं।”

ज्योति, जो इस स्पर्धा में राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक हैं, ने पिछले साल एशियाई खेलों में महिलाओं की 100 मीटर हर्डल्स में रजत पदक जीता था। वह 13वें अंक से नीचे पहुंचने वाली एकमात्र भारतीय महिला हैं और इस श्रेणी में किसी भारतीय द्वारा अब तक 15 सबसे तेज दौड़ लगाने का रिकॉर्ड बना चुकी हैं। ज्योति का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय 12.78 सेकंड है, जिसे उन्होंने इस साल फिनलैंड के मोटोनट जीपी में हासिल किया था।

हाल ही में, उन्होंने सीनियर इंटर-स्टेट एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है।ज्योति यार्राजी की इस उपलब्धि ने न केवल भारतीय महिलाओं के लिए एक नई राह खोली है, बल्कि वैश्विक मंच पर भारतीय एथलीटों की बढ़ती उपस्थिति को भी उजागर किया है।

Check Also

Sony Music in collaboration with My FM presents Sagar Bhatia's Sagarwali Qawwali: 12 Songs, 12 Weeks, Unlimited Music

सोनी म्यूज़िक ने माई एफएम के साथ गठबंधन में सागर भाटिया की सागरवाली कव्वाली पेश कीः 12 गाने, 12 हफ्ते, असीमित संगीत

Mumbai. इस वीकेंड संगीत की लहरों के साथ झूमने की तैयारी कर लीजिए। सागर वाली …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *