शनिवार, अक्तूबर 05 2024 | 11:47:15 AM
Breaking News
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / ‘दिल से काम लीजिए’ की भावना के साथ आयोजित, मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल के वर्ल्ड हार्ट डे मैराथन ने दिल की अच्छी सेहत की मुहिम को प्रोत्साहन दिया
Held in the spirit of ‘Work with Heart’, Maringo CIMS Hospital's World Heart Day Marathon promotes good heart health

‘दिल से काम लीजिए’ की भावना के साथ आयोजित, मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल के वर्ल्ड हार्ट डे मैराथन ने दिल की अच्छी सेहत की मुहिम को प्रोत्साहन दिया

बड़ी संख्या में लोगों की मौजूदगी में आयोजित एमसीआईएमएस मैराथन में 2,000 से अधिक प्रतिभागी

अहमदाबाद. भारत में कार्डियक साइंसेज के सबसे बड़े और सबसे अनुभवी सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस में से एक के रूप में अपनी पहचान बनाने वाले, मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल ने 29 सितंबर, 2024 को विश्व हृदय दिवस के उपलक्ष्य में बड़े स्तर पर मैराथन का आयोजन किया। दिल की सेहत के बारे में जागरूकता बढ़ाने तथा अंगदान के नेक कार्य में सहयोग देने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, जिसमें मैराथन की तीन श्रेणियों — यानी 5 किमी, 10 किमी और 21 किमी की मैराथन दौड़ में 2,000 से अधिक लोग बड़े उत्साह के साथ शामिल हुए। समुदाय को दिल की सेहत की परवाह करते हुए कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करना ही इस पहल का उद्देश्य था, ताकि सभी लोग दिल का ख्याल रखने के साझा लक्ष्य के साथ एकजुट हो सकें। इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले लोगों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते समय गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराने वाले मैराथन धावक श्री जगत करणी के साथ-साथ सुश्री नीता देसाई, आईपीएस, ट्रैफिक, अहमदाबाद, तथा श्री नीरव बारोट, पुलिस इंस्पेक्टर, अहमदाबाद भी उपस्थित थे। उनकी मौजूदगी ने इस कार्यक्रम की गरिमा को बढ़ाने के साथ-साथ दिल की सेहत के बारे में जागरूकता बढ़ाने तथा समुदाय को शारीरिक तंदुरुस्ती से जुड़ने के लिए प्रेरित करने की सभी की सामूहिक भागीदारी पर जोर दिया। मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल ने बड़े उत्साह के साथ विश्व हृदय दिवस के मौके पर आयोजित अपनी पहली मैराथन के सफल समापन की घोषणा की।

दिल की सेहत के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल की कोशिश लगातार जारी है, और इन्हीं प्रयासों के तहत इस मैराथन का आयोजन किया गया, जो विशेष रूप से दिल की बीमारियों के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए बेहद महत्वपूर्ण है। इस अस्पताल की सम्मानित कार्डियक साइंसेज टीम को दिल की बीमारियों के बेहद गंभीर मामलों के उपचार में अव्वल दर्जे की चिकित्सीय उत्कृष्टता के लिए जाना जाता है। इस टीम के विशेषज्ञों ने मैराथन में भाग लेने वाले लोगों के साथ बातचीत की तथा पूरे कार्यक्रम के दौरान उन्हें दिल की सेहत के बारे में बेहद मूल्यवान सलाह दी। बेहद उत्साह से भरा ज़ुम्बा सेशन भी इस कार्यक्रम का हिस्सा था, जिसमें प्रतिभागियों को मनोरंजन के साथ फिटनेस को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। इस आयोजन में दिल की सेहत के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए ‘दिल से दिल तक’ के नाम से एक विशेष सत्र को भी शामिल किया गया था, जिसकी कमान मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल के जाने-माने कार्डियोलॉजिस्ट की टीम ने संभाली। इन ज्ञानवर्धक सत्रों में दिल की बीमारियों की रोकथाम, शुरुआती चरण में पहचान और उपचार की कारगर योजना के बारे में बहुमूल्य जानकारी दी गई, जिससे लोगों को दिल की सेहत के बारे में शिक्षित करने के अस्पताल के संकल्प को और बल मिला। इस अवसर पर मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल ने अंगदान जागरूकता अभियान की भी अगुवाई की, जिसमें लोगों की जान बचाने में ऑर्गन ट्रांसप्लांट की अहमियत और अंग-दाताओं की बढ़ती आवश्यकता के साथ-साथ दिल की सेहत और अंगदान की संस्कृति को बढ़ावा देने के बारे में बताया गया, जिनका लोगों के जीवन पर काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

इस मौके पर हार्ट–लंग्स ट्रांसप्लांट प्रोग्राम एवं एमसीएस प्रोग्राम के डायरेक्टर, डॉ. धीरेन शाह कहते हैं, “इस साल का विश्व हृदय दिवस, ‘दिल से काम लीजिए’ की थीम पर आधारित है, जिसका उद्देश्य है कि दिल की अच्छी सेहत के लिए तुरंत कदम उठाना बेहद जरूरी है, फिर चाहे ऐसा व्यायाम के ज़रिये किया जाए, नियमित जाँच के माध्यम से किया जाए या फिर लाइफस्टाइल में बदलाव के ज़रिये किया जाए। हमारी मैरिंगो सीआईएमएस मैराथन पहल भी इसी भावना को दर्शाती है, जो लोगों को अपने दिल की सेहत को प्राथमिकता देने के लिए प्रोत्साहित करती है। मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल में, हम दिल की बीमारियों का इलाज करने के साथ-साथ समुदायों को भी उनकी रोकथाम हेतु कदम उठाने के लिए प्रेरित करने के अपने संकल्प पर कायम हैं। लोगों ने आज के कार्यक्रम का जबरदस्त स्वागत किया, जिससे यह जाहिर होता है कि हम सब साथ मिलकर दिल की सेहत को सभी के लिए प्राथमिकता बना सकते हैं।”

डॉ. अनीश चंदराणा, इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट, मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल, कहते हैं, “हम इस मैराथन के साथ विश्व हृदय दिवस मना रहे हैं, इसलिए यह याद रखना बेहद ज़रूरी है कि दिल की सेहत सिर्फ़ बुजुर्ग लोगों के लिए चिंता का विषय नहीं है। हम लाइफस्टाइल में बड़ी तेजी से हो रहे बदलाव की वजह से युवाओं में दिल की बीमारियों के बढ़ते प्रभाव को साफ तौर पर देख रहे हैं। हम उम्मीद करते हैं कि, इस तरह के आयोजनों के ज़रिये हमें जागरूकता बढ़ाने और युवाओं को दिल की अच्छी सेहत से जुड़ी आदतें जल्दी अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी — क्योंकि सही मायने में रोकथाम ही सबसे अच्छा इलाज है।”

श्री गौरव रेखी, रीजनल डायरेक्टर- वेस्ट, मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल, कहते हैं, “मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल में हमारा लक्ष्य बिल्कुल सरल है: हम लोगों को सिर्फ़ उनके दिल की सेहत को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। आज के मैराथन को जो प्रतिक्रिया मिली है, उससे लोगों के हमारी कार्डियक टीम पर भरोसे के साथ-साथ दिल की सेहत के बारे में जागरूकता बढ़ाने की अहमियत का पता चलता है। हम दिल की बीमारियों के इलाज के लिए अत्याधुनिक सेवाएँ उपलब्ध कराने और लोगों को बेहतर लाइफस्टाइल के लिए प्रोत्साहित करने के इरादे पर अटल हैं।”

मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल्स के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं ग्रुप सीईओ, डॉ. राजीव सिंघल कहते हैं, “विश्व हृदय दिवस हम सभी को इस बात की याद दिलाता है कि, दिल की सेहत का ख़्याल रखना एक सामूहिक ज़िम्मेदारी है। मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल को न केवल भारत में, बल्कि एशिया में हार्ट ट्रांसप्लांट के लिए सबसे एडवांस्ड टेक्नोलॉजी में से एक के उपयोग के लिए जाना जाता है। इसे पता चलता है कि, हम कार्डियोवस्कुलर डिजीज़ की रोकथाम के लिए लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने और इससे संबंधित सभी बीमारियों के उपचार की सेवाएँ उपलब्ध कराने के अपने वादे पर कायम है, जो आज भी दुनिया भर में होने वाली मौतों का सबसे बड़ा कारण बना हुआ है। हमारे डॉक्टर लोगों से समझदारी भरे विकल्पों को अपनाने के लिए कहते हैं— संतुलित आहार का सेवन करें, नियमित रूप से शारीरिक व्यायाम करें और समय-समय पर अपनी सेहत की जाँच करवाएँ। पहले से ही इस तरह के कदम उठाकर, हम दिल की बीमारियों के बोझ को काफी हद तक कम कर सकते हैं और अनगिनत लोगों के जीवन की गुणवत्ता को बेहतर बना सकते हैं। आइए हम साथ मिलकर अपने और आने वाली पीढ़ियों के दिल की सेहत का ध्यान रखें और स्वस्थ भविष्य का निर्माण करें।”

Check Also

National Nutrition Month: Understand the important role of almonds in daily diet!

राष्ट्रीय पोषण माह: रोजाना के आहार में बादाम की महत्वपूर्ण भूमिका को समझें!

 New Delhi. एक संतुलित और पौष्टिक आहार पूरे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। सही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *