शनिवार, अक्तूबर 05 2024 | 11:49:38 AM
Breaking News
Home / बाजार / बेसिक होम लोन ने बर्टेल्समैन इंडिया इन्वेस्टमेन्ट्स के नेतृत्व में सीरीज़ बी फंडिंग में 10.6 मिलियन डॉलर की राशि जुटाई
Basic Home Loans raises $10.6M in Series B funding led by Bertelsmann India Investments

बेसिक होम लोन ने बर्टेल्समैन इंडिया इन्वेस्टमेन्ट्स के नेतृत्व में सीरीज़ बी फंडिंग में 10.6 मिलियन डॉलर की राशि जुटाई

इस नई धनराशि का उपयोग बाज़ार में कंपनी की पहुंच बढ़ाने, ऋण पोर्टफोलियो के विस्तार तथा तकनीकी विशेषज्ञता को सशक्त बनाने के लिए किया जाएगा, अपनी शुरूआत के बाद से बेसिक ने 650 से अधिक ज़िलों में तकरीबन 2.5 लाख से अधिक परिवारों को अपना खुद का घर खरीदने में मदद की है साथ ही टियर-2 एवं टियर-3 शहरों में 15000 लोगों को अप्रत्यक्ष रोज़गार भी दिया है, अब तक बेसिक को 12 बिलियन डॉलर के लोन एप्लीकेशन मिले हैं और कंपनी अपने ऋणदाता नेटवर्क के ज़रिए 1.1 बिलियन डॉलर के होम लोन वितरित कर चुकी है

दिल्ली. मॉर्गेज वितरण के लिए फिनटेक प्लेटफॉर्म बेसिक होम लोन ने सीरीज़ बी फंडिंग राउण्ड में 10.6 मिलियन डॉलर (रु 87.5 करोड़) की राशि जुटाई है। इस निवेश का नेतृत्व जर्मन कंपनी बर्टेल्समैन एसई एण्ड जेजीएए की निवेश शाखा बर्टेल्समैन इंडिया इन्वेस्टमेन्ट के नेतृत्व में किया गया। इस निवेश में जाने-माने विश्वस्तरीय विविध कारोबार क्रेसेंट एंटरप्राइज़ेज़ जिनका मुख्यालय यूएई में है, के वेंचर कैपिटल प्लेटफॉर्म सीई-वेंचर्स का भी योगदान रहा।

मौजूदा निवेशक आशीष कचोलिया (प्रतिष्ठित इक्विटी निवेशक) ने भी आगे निवेश कर बेसिक में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है। इस राउण्ड में मौजूदा निवेशकों, जैसे गृहास, लैट्स वेंचर, 9 यूनिकॉर्न्स और वेंचर्स कैटेलिस्ट्स भी शामिल रहे। डेक्सटर कैपिटल ने इस राउण्ड के लिए बेसिक के एक्सक्लुज़िव अडवाइज़र की भूमिका निभाई।

बेसिक होम लोन ने इस नई जुटाई गई राशि से बाज़ार में अपनी मौजूदगी बढ़ाने, अपने ऋण पोर्टफोलियो का विस्तार करने तथा तकनीकी क्षमता बढ़ाने की योजना बनाई है। फिनटेक स्टार्टअप का मुख्यालय गुरूग्राम में है, जो पहले तीन राउण्ड की फंडिंग में 8.7 मिलियन डॉलर की राशि जुटा चुका है।

अपनी शुरूआत के बाद से बेसिक ने 650 से अधिक ज़िलों में तकरीबन 2.5 लाख से अधिक परिवारों को अपना खुद का घर खरीदने में मदद की है साथ ही टियर-2 एवं टियर-3 शहरों में 15000 लोगों को अप्रत्यक्ष रोज़गार भी दिया है। अब तक बेसिक को 12 बिलियन डॉलर से अधिक के लोन एप्लीकेशन मिले हैं और कंपनी अपने ऋणदाता नेटवर्क के ज़रिए 1.1 बिलियन डॉलर के होम लोन वितरित कर चुकी है।

‘हमें खुशी है कि भारत के टियर 2 और टियर 3 शहरों में रहने वाले लाखों लोगों के लिए घर खरीदने का सपना साकार करने की हमारी यात्रा में बर्टेल्समैन हमारे निवेशक बन गए हैं।’’ अतुल मोंगा, सीईओ एवं सह-संस्थापक, बेसिक होम लोन ने कहा।

‘‘फंडिंग के इस नए राउण्ड के साथ हम अपनी पहुंच और तकनीकी क्षमता बढ़ाना चाहते हैं, साथ ही उपभोक्ताओं की बदलती ज़रूरतों को पूरा करने के लिए फाइनैंशियल प्रोडक्ट्स पेश करना चाहते हैं। आने वाले समय में हम अपने रिस्क-शेयरिंग एफएलडीजी (फर्स्टलॉस डिफॉल्ट गारंटी) बिज़नेस का विस्तार करेंगे, जो बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं की ज़रूरतों को पूरा करने और भारत के हाउसिंग सिस्टम के लिए आधुनिक समाधान लाने में मुख्य भूमिका निभाएगा।’’ मोंगा ने कहा, जिन्हें 2014 में ईटी सोशल एंटरेप्रन्योर ऑफ द ईयर और बिज़नेस वर्ल्ड 40अंडर40 से सम्मानित किया गया है।

रोहित सूद, पार्टनर, बर्टेल्समैन इंडिया इन्वेस्टमेन्ट्स ने कहा, ‘‘बेसिक होम लोन, ने खासतौर पर टियर-2 और टियर-3 शहरों में कम आय वर्ग वाले खरीददारों के लिए होम लोन के अनुभव को पूरी तरह से बदल डाला है। कंपनी उद्योग जगत में सरल, अनूठे और पारदर्शी समाधान लेकर आई और तीन साल से भी कम अवधि के ऋणदाताओं के लिए प्रमुख चैनल पार्टनर्स में से एक बन गई है। सरकार द्वारा पेश की गई अनुकूल नीतियों, न्युक्लियर परिवारों की बढ़ती संख्या और सामर्थ्य बढ़ने के कारण इस सेक्टर में प्रगति हुई है। हमें गर्व है कि हमें इस यात्रा के दौरान अतुल और कल्याण के साथ मिलकर काम करने का मौका मिला है।’

सुदर्शन पारीक, वाईस प्रेज़ीडेन्ट, सीई वेंचर्स ने कहा, ‘‘सीई वेंचर्स में हम ऐसी कंपनियों को समर्थन प्रदान करते हैं जो आधुनिक तकनीक का उपयोग कर वंचित बाज़ार की ज़रूरतों को पूरा करने में मुख्य भूमिका निभाती हैं। बेसिक होम लोन का आधुनिक दृष्टिकोण टियर 2 और टियर 3 शहरों के लिए होम लोन को आसान बनाता है। हमें खुशी है कि भारत में होम लोन के क्षेत्र में बदलाव लाने की उनकी इस यात्रा में हमें शामिल होने का अवसर मिला है।’

2020 में शुरू हुआ बेसिक होम लोन एक टेक-आधारित मॉर्गेज मार्केटप्लेस है जो टियर 2 और टियर 3 शहरों में होम लोन को सुगम बनाता है। कंपनी के बड़े एजेंट नेटवर्क के ज़रिए यूज़र विभिन्न ऋणदाताओं से मिलने वाले लोन की तुलना कर सकते हैं। साथ ही कंपनी ऐप्लीकेशन की पूरी प्रक्रिया में भी उनकी सहायता करती है।

हब एण्ड स्पोक मॉडल का उपयोग कर बेसिक ने 10 शहरों में हब बनाए हैं और 15000 एजेंन्ट्स के नेटवर्क के माध्यम से 30 शहरों के उपभोक्ताओं को अपनी सेवाएं प्रदान करती है। मात्र तीन सालों में बेसिक ऋणदाताओं के लिए टॉप चैनल पार्टनर बन गई है और लॉगइन-से-अनुमोदन की 75 फीसदी दर के साथ उद्योग जगत में अपनी स्थिति को मजबूत बना चुकी है।

हाल ही में सरकार द्वारा पेश की गई अनुकूल नीतियों जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना के चलते भारत के हाउसिंग सेक्टर में सकारात्मक बदलाव आया है। कंपनी ने अपने टेक-इनेबल्ड मॉर्गेज समाधानों के चलते पिछले 24 महीनों में राजस्व में 10 गुना बढ़ोतरी दर्ज की है।

Check Also

KRN Heat Exchanger and Refrigeration Limited's IPO worth up to ₹342 crore will open on September 25.

केआरएन हीट एक्सचेंजर एंड रेफ्रिजरेशन लिमिटेड का ₹342 करोड़ तक का आइपीओ 25 सितंबर को खुलेगा

₹10 अंकित मूल्य वाले प्रत्येक इक्विटी शेयर के लिए प्राइस बैंड ₹209 से ₹220 तय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *