गुरुवार, सितंबर 19 2024 | 06:39:36 AM
Breaking News
Home / कंपनी-प्रॉपर्टी / एमवे ने भारत में चार नई अनुसंधान और विकास प्रयोगशालाओं की स्थापना के लिए 4 मिलियन डॉलर का निवेश किया
Amway invests $4 million to set up four new research and development labs in India

एमवे ने भारत में चार नई अनुसंधान और विकास प्रयोगशालाओं की स्थापना के लिए 4 मिलियन डॉलर का निवेश किया

जयपुर. स्वास्थ्य और खुशहाली हेतु अत्याधुनिकसमाधान प्रदान करने के लिए अपनी वैज्ञानिक क्षमताओं को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए, वैश्विक स्वास्थ्य और खुशहाली समर्थक कंपनी के रूप में, एमवे ने 4 मिलियन डॉलर के निवेश के साथ आज औपचारिक रूप से भारत भर में अपनी चार अत्याधुनिक अनुसंधान और विकास (आर एंड डी) प्रयोगशालाओं की शुरुआत की। उन्नत प्रौद्योगिकी, समकालीन विज्ञान और वैज्ञानिक विचार नेतृत्व का उपयोग करके, ये प्रयोगशालाएं सुरक्षित, प्रभावी, विशिष्ट और उच्च गुणवत्ता वाले स्वास्थ्य और खुशहाली के उत्पादों को विकसित करके उद्योग मानकों को पुनर्परिभाषित करने के लिए तैयार हैं, जिनका उद्देश्य भारत और दुनिया भर में लोगों के स्वास्थ्य और खुशहाली का समर्थन करना है। यह दुनिया भर में एमवे के चार अनुसंधान और विकास (आर एंड डी) केंद्रों में से एक है और इसमें पोषण विज्ञान ध्यान केंद्रित किया गया है। यह रणनीतिक कदम एमवे के उपभोक्ताओं की बदलती स्वास्थ्य और खुशहाली से जुड़ी आवश्यकताओं को पूरा करने के प्रयासों के अनुरूप है, जो लाखों लोगों को मनचाही खुशहाली प्राप्त करने में समर्थ बनाता है और सभी के लिए स्वस्थ भविष्य को बढ़ावा देता है।

एमवे की गुरुग्राम, चेन्नई, बैंगलोर और दिंडीगुल में स्थित चार अत्याधुनिक अनुसंधान और विकास प्रयोगशालाएँ कुल मिलाकर 24,700 वर्ग फुट के विशाल क्षेत्र पर फैली हुई हैं। ये वैज्ञानिक खोज और अभिनव उत्पाद विकास का शक्तिशाली केंद्र बनाती हैं।

एमवे इंडिया के व्यावसायिक दृष्टिकोण से इस निवेश के बारे में बात करते हुए, एमवे इंडिया के प्रबंध निदेशक राजनीश चोपड़ा ने कहा, “भारत में पोषण और स्वास्थ्य के प्रति परिवर्तनकारी दृष्टिकोण की आवश्यकता है, क्योंकि यहाँ का स्वास्थ्य परिदृश्य पोषण, जीवनशैली और पेट के स्वास्थ्य से जुड़ी महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना कर रहा है। यह निवेश एमवे इंडिया की उत्पाद विकास क्षमताओं को बढ़ाता है और एमवे को भारत और दुनिया भर में अपने उपभोक्ताओं और व्यवसायों की विशिष्ट और उभरती जरूरतों को बेहतर ढंग से पूरा करने के लिए तैयार करता है। भारत, वैश्विक स्तर पर हमारे शीर्ष प्राथमिकता वाले बाजारों में से एक है और यह निवेश स्वास्थ्य और खुशहाली के क्षेत्र में अभूतपूर्व नवाचार को आगे बढ़ाने में देश की विशेषज्ञता और क्षमता पर एमवे ग्लोबल के विश्वास को उजागर करता है।”

श्रीचोपड़ा ने आगे कहा, “पिछले 25 वर्षों से भी अधिक समय से, एमवे इंडिया ने लोगों को स्वस्थ जीवनशैली जीने में मदद करके उनका विश्वास अर्जित किया है। स्वस्थ राष्ट्र के प्रति हमारी प्रतिबद्धता में हम अपने वितरकों को सशक्त बनाना चाहते हैं, ताकि वे जीवनकाल (हेल्थस्पैन) को प्राथमिकता देते हुए लाखों भारतीयों के जीवन को बेहतर बना सकें। हम जरूरतों के अनुरूप कार्य करने के लिए हमेशा नवाचार करने का प्रयास करते हैं, और हमने देखा है कि आपकी स्वास्थ्य और खुशहाली की यात्रा में सबसे महत्वपूर्ण तत्व मजबूत पाचन तंत्र है, जो बेहतर मानसिक स्वास्थ्य और इम्युनिटी से भी जुड़ा हुआ है। अनुसंधान और विकास प्रयोगशालाएँ वैज्ञानिक रूप से समर्थित पहलों को आगे बढ़ाने में सहायता करेंगी, जैसे कि ‘मॉर्निंग न्यूट्रिशन’- एक समग्र अभियान जो स्वस्थ जीवनशैली का समर्थन करता है और व्यक्तियों को अपने दिन की शुरुआत अच्छे पोषण के साथ करने में मदद करता है, ताकि वे स्वस्थ जीवनशैली बनाए रख सकें। हम भारत सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप सभी के लिए स्वस्थ भविष्य को बढ़ावा देने के लिए तैयार हैं। यह रणनीतिक निवेश हमारे लक्ष्यों को प्राप्त करने में हमारे आत्मविश्वास को मजबूत करता है, साथ ही स्वास्थ्य और खुशहाली उद्योग में हमारी अग्रणी स्थिति को और सुदृढ़ करता है।”

भारत में अनुसंधान और विकास प्रयोगशालाओं की शुरुआत करते हुए, एमवे के भारत और दक्षिण पूर्व एशिया बाजारों के नवाचार और विज्ञान निदेशक डॉ.श्याम रामकृष्णन ने कहा, “दुनिया भर में स्वास्थ्य, कल्याण और पोषण के बारे में बढ़ती जागरूकता के जवाब में, अत्याधुनिक अनुसंधान और विकास प्रयोगशालाओं में किया गया यह निवेश वैश्विक बाजारों में उपभोक्ताओं की बदलती जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार है।महत्वपूर्ण बात यह है कियह हमारे वैश्विक बहु-वर्षीय विकास दृष्टिकोण के अनुरूप है, जो विभिन्न आयु समूहों की बदलती जरूरतों के अनुसार हर किसी के स्वास्थ्य और खुशहाली के लिए लगातार समाधान प्रदान करने पर केंद्रित है। भारत में एक नवाचार केंद्र होने से हमें यहाँ से प्रतिभाशाली लोगमिल सकते हैं, जो हमारे मिशन में हमारी मदद करेंगे।इस प्रकार, सभी के स्वास्थ्य और खुशहाली में सकारात्मक और महत्वपूर्ण योगदानकर्ता बनने के भारत के लक्ष्य में सहायता मिलेगी। साठ से अधिक वर्षों से, अपने वितरकों और उनके ग्राहकों के लिए लगातार नवाचार करते हुए एमवे ने विज्ञान का उपयोग करके नए और रोमांचक उत्पाद बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है। हमारे पास भारत और दुनिया भर में ऐसे प्रतिभाशाली लोग हैं, जो विशेष खाद्य पदार्थ, पोषण और सौंदर्य उत्पाद बनाने में हमारी मदद करते हैं। ये उत्पाद विशेष रूप से भारत और दक्षिण पूर्व एशिया के लोगों, और जहां तक हो सके दुनिया भर के अन्य स्थानों के लोगों के लिए भी अच्छा परिणाम देने की बात ध्यान में रखते हुए बनाए जाते हैं। हम लोगों को खुशहाल और स्वस्थ जीवन जीने में मदद करना चाहते हैं। मुझे लगता है कि हमारा यह कदम विज्ञान और प्रौद्योगिकी को आगे रखते हुए हमें और भी बेहतर और बेहतरीन विचारों के साथ प्रस्तुत होने में मदद करेगा। इससे पता चलता है कि हम लोगों को पसंद आने वाले शानदार और रोमांचक उत्पाद बनाकर एमवे को भविष्य के लिए तैयार करते हैं।”

एमवे आधुनिक पोषण, स्वास्थ्य और खुशहाली की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए चार प्रमुख क्षेत्रों में नवाचारी, प्लांटबेस्डफार्मूलेशनप्रदान करने के लिए समर्पित रहकर काम कर रही है: स्वस्थ वजन, स्वस्थ सौंदर्य, फिटनेस और उम्र बढ़ने के दौरान बेहतर स्वास्थ्य। उत्पादों में पर्यावरण अनुकूल अवयवों को ही शामिल करने और सस्टेनिबिलिटी पर जोर देते हुए, विभिन्न वैज्ञानिक क्षेत्रों के विशेषज्ञ शोधकर्ताओं की एक टीम तरह-तरह के समाधानों के विकास को तेज गति देगी। ये अत्याधुनिक अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशालाएं उन्नत प्रौद्योगिकी और उपकरणों, प्लांट-बेस्ड (वनस्पति-आधारित) नवाचारों, नवीनतम पैकेजिंग प्रौद्योगिकी और अन्य सुविधाओं से सुसज्जित हैं, ताकि एमवे के उच्च गुणवत्ता और सुरक्षा मानकों को सुनिश्चित किया जा सके, साथहीसाथबौद्धिक संपदा विकास और पेटेंट पाने के अवसरों को बढ़ावा दिया जा सके।

भारत में अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशालाओं के किया गया यह निवेश स्थानीय और वैश्विक दोनों बाजारों की आवश्यकताओं को पूरा करेगा, जो नवाचारी विचारों, उत्पादों और प्रौद्योगिकियों के अनुसंधान, परीक्षण और सत्यापन में कंपनी के प्रयासों को बढ़ाएगा। ये प्रयोगशालाएं पोषण और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए पौधों से मिलने वाले अच्छी गुणवत्ता के अवयवों का उपयोग करके खाद्य, गोलियों के रूप में दवाइयों (प्रोटीनआदिओरलसॉलिड्स), सौंदर्य और व्यक्तिगत देखभाल जैसे उत्पादों के निर्माण और परीक्षण पर ध्यान केंद्रित करेंगी।

Check Also

ESG leadership is getting stronger in India

भारत में मजबूत हो रही है ईएसजी लीडरशिप

New delhi .पर्यावरण के अनुकूल बनने के लिए परिवर्तन करने के बढ़ते दबाव के तहत, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *