सोमवार, जुलाई 01 2024 | 11:58:49 PM
Breaking News
Home / कंपनी-प्रॉपर्टी / इनडीड के मुताबिक 2024 में नौकरी के बाजार में सबसे ज्यादा मांग में रहने वाले एआई कौशल
Indeed brings the right job offers to job seekers in India with new ad campaign

इनडीड के मुताबिक 2024 में नौकरी के बाजार में सबसे ज्यादा मांग में रहने वाले एआई कौशल

ज्यादा से ज्यादा उद्योगों द्वारा एआई अपनाए जाने के साथ एआई से संबंधित नौकरियों की सबसे ज्यादा पोस्टिंग मशीन लर्निंग और पायथन के लिए हो रही है

बैंगलोर। ग्लोबल मैचिंग एवं हायरिंग प्लेटफॉर्म, इनडीड ने आज भारत में एआई नौकरियों के सबसे ज्यादा मांग वाले कौशलों के आँकड़े जारी किए। सबसे ज्यादा मांग में रहने वाले सर्वोच्च 5 कौशल हैं – मशीन लर्निंग, पायथन, एआई कोर स्किल्स, कम्युनिकेशन स्किल्स, और नैचुरल लैंग्वेज़ प्रोसेसिंग।

भारत में एआई का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। नैसकॉम एवं बीसीजी के अनुसार यह 25 से 35 प्रतिशत की कंपाउंड वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) के साथ 2027 तक 17 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुँच जाएगा। इस तेज विस्तार के कारण कौशल की कमी भी बढ़ रही है और कंपनियों को आवश्यक विशेषज्ञता वाले योग्य प्रोफेशनल्स को तलाशने में संघर्ष का सामना करना पड़ रहा है, जो इन विकसित होती हुई टेक्नोलॉजीज़ का क्रियान्वयन व प्रबंधन कर सकें। इस कमी को दूर करने और एआई के युग में आगे बढ़ने के लिए नौकरी तलाशने वालों के लिए यह जरूरी है कि वो सबसे ज्यादा मांग में रहने वाले एआई कौशलों के प्रति जागरुक रहें और उन्हें हासिल करें।

इनडीड के आँकड़ों में सामने आया है कि भारत में 42 प्रतिशत जनरेटिव एआई नौकरियों के लिए ‘‘मशीन लर्निंग’’ की मांग की गई, जबकि 40 प्रतिशत के लिए ‘‘पायथन’’ के कौशल की मांग की गई। पायथन एआई और मशीन लर्निंग में अपने लचीलेपन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। एआई कोर स्किल्स और कम्युनिकेशन स्किल्स की भी काफी मांग रही, जिनमें क्रमशः 36 प्रतिशत और 23 प्रतिशत नौकरियों की मांग रही। मांग में रहने वाले अन्य कौशलों में नैचुरल लैंग्वेज़ प्रोसेसिंग (20 प्रतिशत), टेंसरफ्लो (19 प्रतिशत) और डेटा साईंस (17 प्रतिशत) हैं।

इनडीड इंडिया के हेड ऑफ सेल्स, शशि कुमार ने कहा, ‘‘भारत को एआई में विश्व में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए कौशल में सुधार पर ध्यान केंद्रित करना होगा। कंपनियों को अपने कर्मचारियों को आवश्यक कौशल का विकास करने के लिए और ज्यादा सीखने में मदद करनी होगी।’’ कुमार ने एआई में रुचि रखने वा

Check Also

मलाबार गोल्ड एंड डायमंड्स ने पेश किया नुवा डायमंड कलेक्शन, करीना कपूर खान ने लॉन्च किया कलेक्शन

मुंबई,: विश्व के छठे सबसे बड़े आभूषण विक्रेता मलाबार गोल्ड एंड डायमंड्स ने संयुक्त अरब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *