शनिवार, सितंबर 21 2024 | 08:56:32 AM
Breaking News
Home / कृषि-जिंस / प्याज के बाद टमाटर ने पार किया अर्धशतक, आलू भी 40 के करीब

प्याज के बाद टमाटर ने पार किया अर्धशतक, आलू भी 40 के करीब

जयपुर (jaipur)। प्याज के बाद अब आलू और अन्य सब्जियों पर महंगाई की तगड़ी मार पड़ी है। ट्रेडर्स ने कहा कि हाल में हुई बारिश से कुछ फसलों को नुकसान होने से सब्जियों की कीमतों में भारी इजाफा दर्ज किया गया है। इस क्रम में आजादपुर थोक मंडी में आलू के दाम 22 रुपये और टमाटर के दाम (Potato price of Rs 22 and tomato price in Azadpur wholesale market) 18 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गए। वहीं प्याज के दाम पहले से 70-90 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच बने हुए हैं।

इन भावों पर बिक रही सब्जियां

उदाहरण के लिए, केंद्र सरकार के पोर्टल एगमार्कनेट के मुताबिक आजादपुर मंडी में पत्ता गोभी 7-10 रुपये किलोग्राम के स्तर पर बनी हुई है, जबकि एक साल पहले यह 1.40-3 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिक रही थी। फूलगोभी एक साल पहले के 5-10 रुपये की तुलना में 8-22.50 रुपये प्रति किलोग्राम, शिमला मिर्च 6-12 रुपये की तुलना में 12-22 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बिक रही है।

थोक मंडियों की तुलना में दोगुने भाव पर बिक रही

हालांकि खुदरा बाजारों में कीमतें गुणवत्ता और लोकलिटी पर निर्भर करती हैं। खुदरा बाजार में प्याज इस समय 100 रुपये, आलू 35-40 रुपये और टमाटर 60 रुपये  प्रति किलो के भाव पर बिक रहे हैं। गोभी, पत्ता गोभी और पालक आदि अन्य सब्जियों की कीमतें थोक मंडियों की तुलना में दोगुने भाव पर बिक रही हैं।

बारिश से बढ़ीं कीमतें

आजादपुर मंडी की पटेटो एंड ओनियन मर्चैंट्स एसोसिएशन के महासचिव राजेंद्र शर्मा ने बताया, ‘आलू और टमाटर सहित ज्यादातर सब्जियों की आपूर्ति बारिश की वजह से खासी प्रभावित हुई है। इससे कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।’

Check Also

eeki growing footprint, plans to expand business abroad in Madhya Pradesh, Maharashtra and Tamil Nadu as well as Oman

ईकी के बढ़ते पदचिन्ह, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और तमिलनाडु के साथ ही विदेश में ओमान में व्यापार विस्तार की योजना

700 करोड़ रुपए के निवेश के साथ होगा विस्तार, यूएई, सिंगापुर और यूरोप में भी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *