शनिवार, अक्तूबर 05 2024 | 01:53:57 PM
Breaking News
Home / रीजनल / एमेजॉन इंडिया ने श्रम और रोजगार मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर
Amazon India signs MoU with Ministry of Labor and Employment

एमेजॉन इंडिया ने श्रम और रोजगार मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर

एनसीएस पोर्टल पर नौकरी के अवसरों को करेगा पोस्ट

नई दिल्ली : एमेजॉन इंडिया ने घोषणा करी कि उसने श्रम और रोजगार मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। जिसके तहत एमेजॉन और उसके स्टाफिंग एजेंसियों में उपलब्ध नौकरी के अवसरों को पोस्ट करने के लिए मंत्रालय के नेशनल कैरियर सर्विस (एनसीएस) पोर्टल का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे भारत भर में नौकरी चाहने वालों को नौकरी के अवसर देखने में मदद मिलेगी और एमेजॉन इंडिया और इसकी स्टाफिंग एजेंसियों को नौकरियों के अवसर को पोस्ट करने की और एनसीएस पोर्टल से सही उम्मीदवारों को चुनने में भी मदद मिलेगी। एनसीएस पोर्टल पर पंजीकृत नौकरी चाहने वाले एमेजॉन पर उपलब्ध बेहतर अवसरों को आसानी से खोज कर आवेदन कर सकेगे। एमेजॉन श्रम और रोजगार मंत्रालय के एनसीएस पोर्टल के साथ सहयोग करने वाली पहली ई-कॉमर्स कंपनी है। इस साझेदारी का मकसद इच्छुक व्यक्तियों को उनके कौशल और योग्यता के हिसाब से करियर संभावनाओं से जोड़ना है।

एनसीएस पोर्टल पर पंजीकृत नौकरी चाहने वाले एमेजॉन के कॉर्पोरेट कार्यालयों और ऑपरेशन नेटवर्क में तरह- तरह की नौकरियों का पता लगा कर उनके कौशल और आकांक्षाओं से मेल खाती नौकरी के लिए आवेदन कर सकेगे। एनसीएस के बड़े पैमाने के डेटाबेस की सहायता से एमेजॉन और इसकी स्टाफिंग एजेंसियां और भी बेहतर तरीके से उम्मीदवार प्रोफाइल प्राप्त करने कर सकेंगी साथ ही उन्हे देशभर में वांछित भूमिकाओं के लिए नियुक्त कर सकेंगी। कंपनी और इसकी स्टाफिंग एजेंसियां महिलाओं और विकलांग व्यक्तियों के साथ – साथ कई कर्मचारियों और सहयोगी समूहों को भी नियुक्त कर सकती हैं। यह सहयोग भारत में नौकरी चाहने वालों और नौकरी देने वालों दोनों के सामने आने वाली भर्ती से जुडी चुनौतियों को दूर करने की दिशा में एक बहुत अहम कदम है।

दीप्ति वर्मा, वाईस प्रेसिडेंट, एचआर/पीपल एक्सपीरियंस और टेक्नोलॉजी, एमेजॉन स्टोर्स, भारत, जापान और उभरते बाजारों ने कहा की “हम श्रम और रोजगार मंत्रालय के साथ साझेदारी कर के बेहद उत्साहित हैं ताकि हम अपने उम्मीदवारों की तलाश को एनसीएस के बड़े नेटवर्क के साथ जोड़ सकें। यह महत्वपूर्ण है कि हम पदों की सही जानकारी दें, नौकरी मिलान को और भी बेहतर करें, और नौकरी ढूंढने का एक आसान तरीका दें, खासकर वंचित समुदायों के लिए। नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर एमेजॉन के अलग – अलग कार्य अवसरों को सूचीबद्ध करने से भारत में नौकरी खोजने वालों को हमारे द्वारा दी जाने वाली विभिन्न भूमिकाओं तक पहुंच मिलेगी।”

भारत में अपनी शुरुआत के बाद से एमेजॉन ने लगभग 13 लाख से भी ज्यादा सीधे और अप्रत्यक्ष नौकरियां दी हैं। कंपनी अलग- अलग भूमिकाओं में लगभग 1.2 लाख से भी ज्यादा लोगों को सीधे नौकरी देती है, जिसमें कई ऑपरेशंस जैसे कि फुलफिलमेंट सेंटर, वितरण केंद्र, ग्राहक सेवा, और कॉर्पोरेट भूमिकाएं जैसे सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट, मानव संसाधन, कार्यक्रम प्रबंधन, मशीन लर्निंग डेटा सेवाएं, और विक्रेता समर्थन शामिल हैं। हर साल एमेजॉन त्योहारों के मौसम में हजारों मौसमी काम करने के मौके देता है। हाल ही में, उसने आने वाले त्योहारों के दौरान लाखों ग्राहकों की सेवा के लिए अपने ऑपरेशंस नेटवर्क में 1,10,000 से भी ज्यादा मौसमी काम करने के मौके की घोषणा की है। ये अवसर मुंबई, दिल्ली, पुणे, बैंगलोर, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, और चेन्नई जैसे शहरों में हैं। और सबसे खास बात यह है कि एमेजॉन ने अपने कार्यबल में हजारों महिला सहयोगियों और लगभग 1900 विकलांग व्यक्तियों को भी शामिल किया है। कंपनी देशभर में विविध और समावेशी कार्य अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Check Also

Uttarakhand Premier League 2024

उत्तराखंड प्रीमियर लीग 2024: मुकाबलों के कार्यक्रम की घोषणा

पहले सीज़न के लिए तैयार हुई टीमें; दर्शक स्टेडियम में और टीवी पर लाइव मैचों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *