शनिवार, सितंबर 28 2024 | 08:46:27 AM
Breaking News
Home / कंपनी-प्रॉपर्टी / एमेज़ॉन ने त्योहारों के लिए अपना लॉजिस्टिक्स नेटवर्क मजबूत किया, 3 नए फुलफिलमेंट सेंटर लॉन्च किए
Amazon strengthens its logistics network for festivals, launches 3 new fulfillment centers

एमेज़ॉन ने त्योहारों के लिए अपना लॉजिस्टिक्स नेटवर्क मजबूत किया, 3 नए फुलफिलमेंट सेंटर लॉन्च किए

बैंगलुरू : आगामी त्योहारों की तैयारी में एमेज़ॉन इंडिया ने दिल्ली एनसीआर, गुवाहाटी और पटना में तीन नए फुलफिलमेंट सेंटर लॉन्च करने की घोषणा की। ये नए फुलफिलमेंट सेंटर एमेज़ॉन के मौजूदा फुलफिलमेंट नेटवर्क के विस्तार के साथ उत्तर और पूर्व भारत में डिलीवरी में तेजी लेकर आएंगे। इस निवेश से इन राज्यों के विक्रेताओं को अपने ग्राहकों को बेहतर सेवाएं देने में मदद मिलेगी क्योंकि उनके उत्पाद ग्राहकों तक ज्यादा तेजी से पहुँच सकेंगे। इससे हजारों नौकरियों के अवसर उत्पन्न होंगे, जिससे क्षेत्र के आर्थिक विकास को गति मिलेगी। ये नौकरियाँ एमेज़ॉन के ऑपरेशंस नेटवर्क में विभिन्न भूमिकाओं के लिए होंगी, जिनमें पूर्णकालिक और अंशकालिक नौकरियों के अवसर शामिल हैं। ये फुलफिलमेंट सेंटर तैयार हैं और आगामी त्योहारों से पहले संचालन करना शुरू कर देंगे। इन फुलफिलमेंट सेंटर्स से दिल्ली एनसीआर, बिहार और असम के 2.5 लाख से ज्यादा विक्रेताओं को मदद मिलेगी।

एमेज़ॉन के ऑपरेशंस नेटवर्क के अधिकांश भवनों में अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी और प्रभावशाली बिल्डिंग प्रणाली है ताकि इनमें बिजली का उपयोग कम से कम हो। इन्हें नेट वॉटर जीरो भवनों के रूप में डिज़ाईन किया गया है, और रेन वॉटर कलेक्शन टैंक्स, रिचार्ज वैल्स द्वारा पानी को एक्वीफर, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स आदि में एकत्रित किया जाता है। यहाँ काम करने का समावेशी वातावरण मिलता है। एमेज़ॉन के फुलफिलमेंट सेंटर्स का डिज़ाईन दिव्यांगों के लिए भी सुविधाजनक बनाया गया है।
अभिनव सिंह, वीपी ऑपरेशंस, एमेज़ॉन इंडिया ने कहा, ‘‘हम भारत में हर पिनकोड में मौजूद अपने ग्राहकों को सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध हैं, और त्योहारों के दौरान बहुत तेजी और विश्वसनीयता से उनके पसंदीदा उत्पाद उन तक पहुँचा रहे हैं। इस अभियान के अंतर्गत हमने भारत में अपने मौजूदा ऑपरेशंस नेटवर्क में तीन नए फुलफिलमेंट सेंटर शामिल किए हैं। इन नेटवर्क में वर्तमान में 19 राज्यों में 43 मिलियन क्यूबिक फीट के स्टोरेज स्पेस, सॉर्ट सेंटर, लगभग 2000 डिलीवरी स्टेशन, एमेज़ॉन एयर, भारतीय रेलवे और इंडिया पोस्ट आदि के साथ हमारी साझेदारियाँ शामिल हैं। इन नए फुलफिलमेंट सेंटर्स द्वारा हमारे सैलर्स ग्राहकों की जरूरतों को ज्यादा तेजी से पूरा कर सकेंगे तथा नौकरियों के हजारों अवसरों का सृजन भी होगा, जिससे स्थानीय समुदायों की आर्थिक वृद्धि होगी।’’
हाल ही में एमेज़ॉन ने आगामी त्योहारों पर ग्राहकों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अपने ऑपरेशंस नेटवर्क में 100,000 से ज्यादा मौसमी नौकरियों का सृजन करने की घोषणा की। इनमें मुंबई, दिल्ली, पुणे, बैंगलोर, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ और चेन्नई आदि शहरों में नौकरी के प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष अवसर शामिल हैं।
कंपनी ने देश में ग्राहकों के पैकेजेस के तीव्र आवागमन के लिए रेलवे नेटवर्क का उपयोग करने के लिए भारतीय रेल के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर भी किए। भारतीय रेल के साथ एमेज़ॉन के सहयोगी देश के इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं अर्थव्यवस्था का आधुनिकीकरण करने के सरकार के उद्देश्य के अनुरूप है, ताकि विकसित भारत और विकसित रेल का उद्देश्य पूरा हो सके। इस गठबंधन ने 2019 से भारत में ग्राहकों को एमेज़ॉन द्वारा करोड़ों उत्पादों की डिलीवरी 1 दिन और 2 दिन में पहुँचाने में मुख्य भूमिका निभाई है, जिससे ग्राहकों की खुशी बढ़ी है। एमेज़ॉन ने पिछले 5 सालों में भारतीय रेलवे के साथ काम किया है, जिससे रेलवे के माध्यम से एमेज़ॉन इंडिया के पार्सलों के परिवहन में 15 गुना वृद्धि हुई है।

Check Also

Bulk Corp International received Rs. Export order worth Rs 10.77 crore received

बल्क कॉर्प इंटरनेशनल को रु. 10.77 करोड़ का निर्यात ऑर्डर प्राप्त हुआ

Jaipur. ब्राजील स्थित मेसर्स पेसम एसए का ऑर्डर बल्क कॉर्प के लिए एक रणनीतिक मील …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *