गुरुवार, सितंबर 19 2024 | 10:13:37 PM
Breaking News
Home / बाजार / मार्केट्समोजो ने लॉन्च किया नया प्लेटफॉर्म मोजोएमएफ, किस म्यूचुअल फंड में लगाएं पैसे, निवेशकों को मिलेगी जानकारी
MarketsMojo launches new platform MojoMF, in which mutual fund to invest money, investors will get information

मार्केट्समोजो ने लॉन्च किया नया प्लेटफॉर्म मोजोएमएफ, किस म्यूचुअल फंड में लगाएं पैसे, निवेशकों को मिलेगी जानकारी

चार हजार से ज्यादा स्कीम के लिए शोध और विश्लेषण की पेशकश; एमएफ के लिए पेश की स्कोरिंग प्रणाली

मुंबई. डेटा पर आधारित विश्लेषण और निवेश सलाह से जुड़ी सेवाएं उपलब्ध कराने वाले अग्रणी फिनटेक प्लेटफॉर्म मार्केट्समोजो (MarketsMojo) ने म्यूचुअल फंड निवेश और वितरण से जुड़ी सेवाएं उपलब्ध कराने वाले प्लेटफॉर्म मोजोएमएफ (MOJOMF) की शुरुआत की घोषणा की है. यह प्लेटफॉर्म म्यूचुअल फंड को लेकर सभी तरह के परामर्श समाधान उपलब्ध कराएगा. इसके साथ-ही-साथ इससे यह समझने में भी मदद मिलेगी कि निवेश से किस तरह तगड़ा मुनाफा कमाया जाए.

इस कदम का लक्ष्य निवेश प्रक्रिया और परामर्श को आसान, सुलभ और निशुल्क बनाकर अधिक-से-अधिक निवेशकों, खासकर युवाओं को लुभाना है. मोजोएमएफ ने म्यूचुअल फंड के लिए बिल्कुल नए तरह का स्कोरिंग सिस्टम शुरू किया है. इस स्कोरिंग प्रणाली को इस प्रकार डिजाइन किया गया है कि किसी भी व्यक्ति का निवेश से जुड़ा फैसला जहां तक संभव हो, पूरी तरह प्रमाणिक हो. स्टॉक रेटिंग के लिए इस्तेमाल में लाए जाने वाले मोजो स्कोर की तरह म्यूचुअल फंड स्कोरिंग सिस्टम भी हर फंड के लिए बिल्कुल स्पष्ट और समझने के लिहाज से आसान रेटिंग प्रदान करता है. स्टॉक रेटिंग के लिए मोजो स्कोर में 100 के पैमाने पर स्कोर दिए जाते हैं. एक व्यापक स्कोर प्रदान करके, यह प्लेटफॉर्म निवेशकों को आसानी से फंडों की तुलना करने और अपने लक्ष्यों के हिसाब से सबसे उचित निवेश विकल्प चुनने में मदद करता है. चाहे आप अनुभवी निवेशक हों या आपने नया-नया निवेश करना शुरू किया हो, मोजो का आसान ट्रांजैशन सिस्टम सभी तरह के अनुभव वाले लोगों के लिहाज से उपयुक्त है. इससे लोगों का निवेश का अनुभव काफी सहज रहता है.

इस प्लेटफॉर्म को लेकर मार्केट्समोजो के ग्रुप सीईओ अमित गोलिया ने कहा, “इस प्लेटफॉर्म की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि ये म्यूचुअल फंड की पूरी बास्केट प्रस्तुत करता है जो सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले म्यूचुअल फंड का विशेष संग्रह होता है. निवेशकों को हमारे द्वारा चुने गए फंडों से फायदा होगा, जिनका चयन हमारे एडवांस एल्गोरिदम द्वारा किया गया है, जिसे किसी निवेशक की जोखिम सहने की क्षमता और निवेश के लक्ष्य को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है. हजारों फंड में से किसी को चुनने के बजाय, उन्हें कुछ चुनिंदा फंड के विकल्प मिलेंगे, जिससे उनका निवेश आसान हो जाएगा. इसका अंतिम लक्ष्य संतुलित और सटीक निवेश रणनीति उपलब्ध कराना है जिसे किसी भी व्यक्ति के खास वित्तीय लक्ष्यों को पूरा के लिए तैयार किया गया हो. यह निवेश समाधान निशुल्क है. केवल केवाईसी प्रक्रिया पूरी करिए और निवेश शुरू कर दीजिए. बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के हमारे द्वारा तैयार किए गए बास्केट और प्लेटफॉर्म का लाभ उठाइए.”

इस प्लेटफॉर्म के जरिए इंटीग्रेशन काफी आसानी से हो जाता है जिससे निवेशकों को अपने सभी म्यूचुअल फंड होल्डिंग को मोजो प्लेटफॉर्म पर इम्पोर्ट करने में मदद मिलती है. इससे निवेशकों को एक व्यापक दृष्टिकोण भी मिलता है. इसके अलावा, इससे पूरे पोर्टफोलियो का “मोजो इनसाइट्स एंड रेकमेंडेशन” भी मिलता है.

सबसे अहम बात ये है कि यह विस्तृत डैशबोर्ड देखने में मदद करता है. विस्तृत डैशबोर्ड से किसी भी व्यक्ति को रिटर्न सहित पोर्टफोलियो के प्रदर्शन के बारे में पता चलता है, परामर्श जेनरेट होता है और किसी खास फंड के प्रदर्शन के बारे में जानकारी मिलती है.

यह प्लेटफॉर्म निवेशकों को बेहतर प्रदर्शन करने वाले फंडों की पहचान करने और उनमें निवेश को स्विच करने में मदद करने के लिए सक्रिय प्रबंधन और पेशेवर सलाह भी प्रदान करता है. इससे पैसिव निवेश से जुड़ी आदतों की वजह से अंडरपरफॉर्मेंस की आम दिक्कत को दूर करने में भी मदद मिलती है.

इसके तहत इक्विटी, डेट, हाइब्रिड और अन्य श्रेणी की 4000 से ज्यादा म्यूचुअल फंड स्कीम को लेकर गहन शोध किया जाता है. निवेशकों को इस तरह के विस्तृत विश्लेषण से मदद मिलती है, जिसके तहत हर स्कीम के लिए परफॉर्मेंस मैट्रिक्स, ऐतिहासिक डेटा और जोखिम से जुड़े पहलुओं का गहन विश्लेषण किया जाता है. यह सुनिश्चित करने के लिए त्रैमासिक या अर्धवार्षिक या वार्षिक अंतराल पर पोर्टफोलियो की रैबेलिंसिंग की जाती है कि निवेशक का पोर्टफोलियो उसके वित्तीय लक्ष्य के अनुरूप हो.

मार्केट्समोजो ने आने वाले महीनों में हर तरह का वेल्थ मैनेजमेंट सॉल्यूशन उपलब्ध कराने की योजना बनाई है. कंपनी ने म्यूचुअल फंड के लॉन्च से शुरुआत करके पूरे फैमिली पोर्टफोलियो के लिए एसेट एडवाइजर बनने की योजना बनाई है. इसमें रिस्क प्रोफाइलिंग के साथ-साथ बॉन्ड, कॉरपोरेट एफडी इत्यादि शामिल होगा. इस तरह बास्केट में हर तरह के प्रोडक्ट शामिल होंगे.

Check Also

म्यूचुअल फंड उद्योग के लिए बढ़ता बाजार है राजस्थान 

निखिल रूंगटा को-सीआईओ इक्विटी, एलआईसी म्यूचुअल फंड एएमसी ने कहा शेयर बाजार में जारी निरंतर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *