शुक्रवार, सितंबर 20 2024 | 07:05:38 PM
Breaking News
Home / ऑटो-गैजेट्स / जेसीबी ने भारत में टेलीस्कोपिक बूम प्लैटफॉर्म टी 65डी प्रस्तुत किया
JCB introduces T65D telescopic boom platform in India

जेसीबी ने भारत में टेलीस्कोपिक बूम प्लैटफॉर्म टी 65डी प्रस्तुत किया

गोवा. मैटेरियल हैंडलिंग उपकरण बनाने वाली दुनिया की अग्रणी विनिर्माता जेसीबी ने आज गोवा में एरियल प्लैटफॉर्म ऐसोसिएशन ऑफ इंडिया कॉन्फ्रेंस के दौरान अपना सबसे पहला डीज़ल टेलीस्कोपिक बूम प्लैटफॉर्म टी 65डी का उद्घाटन किया। यह मशीन विश्वसनीयता, क्षमता, आराम और सबसे अहम सुरक्षा के उच्चतर मानक प्रस्तुत करती है। इस मशीन को जेसीबी की जयपुर स्थित अत्याधुनिक फैक्ट्री में निर्मित किया गया है।

जेसीबी इंडिया के सीईओ और प्रबंध निदेशक श्री दीपक शेट्टी ने कहा, ’’यह विश्व स्तरीय मशीन सुरक्षा एवं उत्पादकता को केन्द्र में रखकर डिजाइन की गई है तथा इससे हमारे ग्राहकों को पूर्ण प्रोडक्ट सपोर्ट के संग भारत में निर्मित मशीनें खरीदने का विकल्प मिलेगा। अब हमारे ग्राहक पूरी वारंटी और जेसीबी सपोर्ट के साथ नए उपकरण खरीद सकेंगे और उन्हें इस्तेमाल किए गए आयातित उपकरणों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। हमने अपने जयपुर संयंत्र में काफी निवेश किया है ताकि इन मशीनों का निर्माण किया जा सके; गौर तलब है कि इन्हें एकसमान वैश्विक मानकों के मुताबिक बनाया गया है।’’

इस मशीन की प्लैटफॉर्म ऊंचाई 65 फीट व 4 इंच है तथा 450 किलोग्राम अधिकतम भार के साथ इसकी पहुंच 56 फीट व 6 इंच है। इस मशीन को जेसीबी डीजल इंजन से ताकत मिलती है तथा यह दो ’वर्क ज़ोन’ के साथ आती है। इसमें एक 8 फीट का प्लैटफॉर्म है और मशीन का अधिकतम वज़न 12,500 किलोग्राम है। इसमें फोर व्हील ड्राइव बतौर स्टैंडर्ड फीचर है तथा सुरक्षा फीचर ज्यादा हैं जिनमें शामिल हैं- सैकिंडरी गार्डिंग सिस्टम, क्रश हज़ार्ड जो ऑपरेटर को हमेशा बचाव देता है। इन्ट्यूटिव कंट्रोल, ऑसिलेटिंग स्टार्टिंग ऐंगल के जरिए यह मशीन अधिक उत्पादकता प्रदान करती है तथा जॉयस्टिक अर्गोनॉमिक्स से थकान रहित काम करना संभव हो पाता है।

उन्होंने आगे कहा, ’’आज भारत दुनिया की एक मजबूत अर्थव्यवस्था है। जैसे-जैसे उद्योग-व्यापार बढ़ेगा वैसे-वैसे टेलीस्कोपिक बूम लिफ्ट जैसे उत्पादों के लिए अवसर बढ़ेंगे। टी 65डी न सिर्फ घरेलू बाजार (जिसमें आगामी वर्षों में बहुत प्रगति होना अपेक्षित है) के लिए उपलब्ध है बल्कि इसका दुनिया भर में निर्यात भी किया जाएगा।’’

टी 65डी को विकसित बाजारों में निर्यात किया गया है और यह ’मेक इन इंडिया’ के प्रति जेसीबी के समर्पण का प्रतीक है। इनका उपयोग कंस्ट्रक्शन, सीमेंट, ऑयल एवं गैस उद्योगों में किया जाता है। इसके अतिरिक्त ये हवाई अड्डों और माल गोदामों में भी बहुत प्रसिद्ध हैं या फिर किसी भी ऐसी जगह इनकी उपयोगिता है जहां लोगों को ऊंचाई पर काम करना होता है।

जेसीबी ने खास तौर पर इन मशीनों का वितरण नेटवर्क बनाने के लिए निवेश किया है। कंपनी के पास 11 समर्पित डीलर हैं, प्रशिक्षित इंजीनियरों एवं पार्ट्स बैकअप के साथ, ताकि ये मशीनें पूरे भारत में निर्बाध तरीके से काम करती रहें।

Check Also

Realme 13 Series 5G will offer unmatched speed at a starting price of Rs 17,999

रियलमी 13 सीरीज़ 5जी 17,999 रुपये के शुरुआती मूल्य में अतुलनीय स्पीड प्रदान करेगा

रियलमी 13+ 5जी में हाई-परफॉर्मेंस मीडियाटेक डायमेंसिटी 7300 एनर्जी 5जी चिपसेट लगा है, जिसमें 26जीबी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *