शुक्रवार, सितंबर 20 2024 | 03:44:04 AM
Breaking News
Home / कंपनी-प्रॉपर्टी / एशियन ग्रैनिटो इंडिया लिमिटेड की वित्त वर्ष 2025 के पहली तिमाही में समेकित शुद्ध बिक्री सालाना आधार पर 3% बढ़कर रु. 343 करोड़ हुई
Asian Granito India Ltd's Q1FY25 consolidated net sales grow 3% YoY to Rs. Rs 343 crores

एशियन ग्रैनिटो इंडिया लिमिटेड की वित्त वर्ष 2025 के पहली तिमाही में समेकित शुद्ध बिक्री सालाना आधार पर 3% बढ़कर रु. 343 करोड़ हुई

वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही के लिए निर्यात रु. 50 करोड़ हुई, जो राजस्व का 15% है, कंपनी ने बॉलीवुड स्टार रणबीर कपूर को ब्रांड एंबेसडर बनाया और “प्रीमियम का पप्पा” कैम्पेइन शुरू किया, कंपनी को एशियन ग्रैनिटो इंडिया लिमिटेड और अन्य संस्थाओं के बीच प्रस्तावित डिमर्जर स्कीम ऑफ अरेंजमेन्ट के लिए स्टॉक एक्सचेंजों, बीएसई और एनएसई से “अनापत्ति” प्राप्त हुई है, अधिकृत शेयर पूंजी को रु. 320 करोड़ तक बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई, जिसमें रु. 10 प्रति मूल्य के 32 करोड़ इक्विटी शेयर शामिल होंगे।

अहमदाबाद. सबसे बड़े लक्ज़री सर्फेस और बाथवेयर सॉल्यूशंस ब्रांडों में से एक एशियन ग्रैनिटो इंडिया लिमिटेड (एजीएल) ने 30 जून 2024 को समाप्त वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही के दौरान परिचालन और वित्तीय प्रदर्शन में महत्वपूर्ण सुधार दर्ज किया और कंपनी घाटे मे से मुनाफे में आई हैं।

वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही के समेकित परिणामों पर एक नजर

कंपनी ने 30 जून 2024 को समाप्त वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही के लिए रु. 0.3 करोड़ का समेकित शुद्ध लाभ दर्ज किया है, जबकि वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही में रु. 3.6 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ था। वित्त वर्ष 24-25 की पहली तिमाही के लिए समेकित शुद्ध बिक्री 3% की वृद्धि के साथ रु. 343.2 करोड़ हुई, जबकि वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही में रु. 334.8 करोड़ की शुद्ध बिक्री हुई थी। वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही के लिए एबिटा रु. 16.1 करोड़ (एबिटा मार्जिन 4.7%) रहा, जबकि वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही में एबिटा रु. 9.6 करोड़ (एबिटा मार्जिन 2.9%) था।

वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही के स्टैंडअलोन परिणामों पर एक नजरः

कंपनी ने 30 जून 2024 को समाप्त वित्त वर्ष 2025 के पहली तिमाही के लिए रु. 4.6 करोड़ का स्टैंडअलोन शुद्ध लाभ दर्ज किया है, जबकि वित्त वर्ष 2024 के पहली तिमाही में रु. 5.6 करोड़ का शुद्ध लाभ हुआ था। वित्त वर्ष 2025 के पहली तिमाही में कंपनी की स्टैंडअलोन शुद्ध बिक्री रु. 277.6 करोड़ दर्ज की गई, जबकि वित्त वर्ष 2024 के पहली तिमाही में रु. 292.7 करोड़ की शुद्ध बिक्री हुई थी। वित्त वर्ष 2025 के पहली तिमाही के लिए एबिटा रु. 7.9 करोड़ (एबिटा मार्जिन 2.8%) रही, जबकि वित्त वर्ष 2024 के पहली तिमाही में एबिटा रु. 3.8 करोड़ (एबिटा मार्जिन 1.3%) था, जो कि साल-दर-साल 108% की वृद्धि है। वित्त वर्ष 2025 के पहली तिमाही में निर्यात रु. 43.9 करोड़ बताई गई, जो वित्त वर्ष 2024 के पहली तिमाही में रु. 41.8 करोड़ के निर्यात की तुलना में 5% सालाना वृद्धि है।

कंपनी के परिणामों और प्रदर्शन पर एशियन ग्रैनिटो इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, श्री कमलेश पटेल ने कहा, “कंपनी ने वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में बेहतर परिचालन और वित्तीय प्रदर्शन के साथ वित्तीय वर्ष की शुरुआत की है। आगे देखते हुए, कंपनी आशावादी बनी हुई है और आने वाले वर्षों में महत्वपूर्ण वृद्धि के लिए तैयार है। मोरबी विस्तार, एजीएल डीमर्जर, रिटेल उपस्थिति पर ध्यान, शोरूम विस्तार और ब्रांड एंबेसडर के रूप में रणबीर कपूर की नियुक्ति कंपनी की विकास के प्रति मजबूत प्रतिबद्धता और एक वैश्विक ब्रांड बनने की उसकी आकांक्षा को दर्शाती है। विचारशील नेतृत्व के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता के साथ, कंपनी का लक्ष्य एक दूरदर्शी दीर्घकालिक रणनीति द्वारा रु. 6,000 करोड़ का कुल राजस्व प्राप्त करना है।”

कंपनी ने फ्यूचर सिरेमिक प्राइवेट लिमिटेड और एजीएल सेनेटरीवेयर प्राइवेट लिमिटेड के तहत विनिर्माण इकाइयां स्थापित करके अपनी विस्तार योजनाओं को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। इसके अतिरिक्त, कंपनी अहमदाबाद में एक मेगा डिस्प्ले सेंटर सह कार्यालय और बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन मटिरियल के ट्रेडिंग के लिए एक स्टॉक प्वाइंट स्थापित करने के लिए रु. 73.80 करोड़ का निवेश कर रही है।

कंपनी को हाल ही में एशियन ग्रैनिटो इंडिया लिमिटेड और एफिल विट्रिफाइड प्राइवेट लिमिटेड, इवांता सिरेमिक्स इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड, क्रिस्टल सिरेमिक इंडस्ट्रीज लिमिटेड, एफिल सिरेमिक्स लिमिटेड, इवांता सिरेमिक्स लिमिटेड, क्रिस्टल विट्रिफाइड लिमिटेड, अमेज़ून सिरेमिक्स लिमिटेड, एजीएल इंडस्ट्रीज लिमिटेड, एडिकॉन सिरेमिका टाइल्स प्राइवेट लिमिटेड और एडिकॉन सिरेमिक्स लिमिटेड के बीच प्रस्तावित डिमर्जर स्कीम के लिए स्टॉक एक्सचेंजों जैसे कि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज से “अनापत्ति” पत्र प्राप्त हुआ है। स्कीम ऑफ अरेंजमेन्ट माननीय ‘राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण और लागू कानूनों के तहत संबंधित शेयरधारकों और लेनदारों सहित अन्य लागू वैधानिक और विनियामक अनुमोदन की प्राप्ति के अधीन है।

बॉर्ड ऑफ डिरेक्टर्स ने 4 जुलाई 2024 को कंपनी की अधिकृत पूंजी को रु. 10 के 15 करोड़ इक्विटी शेयर के रु. 150 करोड़ मूल्य से बढाकर रु. 320 करोड करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जिसमें रु. 10 के 32 करोड़ इक्विटी शेयरों शामिल है, जो कंपनी के शेयरधारकों की मंजूरी के अधीन है।

जून 2024 में, कंपनी ने सहायक कंपनी, मेसर्स एजीएल स्टोन्स एलएलपी को विभिन्न प्रकार की टाइलों, मुख्य रूप से लार्ज स्लैब टाइल्स, क्वार्ट्ज स्लैब आदि में व्यापारिक गतिविधियों को चलाने के उद्देश्य से बनाई है और यह विशेष रूप से यूएसए बाजार में निर्यात पर ध्यान केंद्रित करेगी। एशियन ग्रैनिटो इंडिया लिमिटेड की उद्यम में 51% हिस्सेदारी है। कंपनी ने सभी प्रकार की टाइलों की व्यापारिक गतिविधियों को शुरू करने के उद्देश्य से 18 जून, 2024 को थाईलैंड में हार्मनी सर्फेस (थाईलैंड) लिमिटेड नाम से पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी भी बनाई है।

एजीएल ब्रांड को ऊंचा उठाने के लिए एक रणनीतिक कदम में, कंपनी ने बॉलीवुड सुपरस्टार रणबीर कपूर को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है और “प्रीमियम का पप्पा” अभियान शुरू किया है। यह साझेदारी उत्कृष्टता के लिए ब्रांड की प्रतिबद्धता को उजागर करती है और एक रोमांचक भविष्य के लिए मंच तैयार करती है। कपूर के समर्थन से, ब्रांड का लक्ष्य विकास और कनेक्टिविटी के अपने दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए, विशेष रूप से युवाओं के बीच अपनी पहुंच का विस्तार करना है।

दो दशकों की छोटी सी अवधि में, एशियन ग्रैनिटो इंडिया लिमिटेड भारत के अग्रणी लक्जरी सर्फेस और बाथवेयर सॉल्यूशंस ब्रांड के रूप में उभरा है। कंपनी टाइल्स, इंजीनियर्ड मार्बल और क्वार्ट्ज, सेनेटरीवेयर और फॉसेट्स की एक श्रृंखला का निर्माण और विपणन करती है। कंपनी के पास 235 से अधिक एक्सक्लूजिव फ्रेंचाइजी शोरूम, 12 कंपनी के स्वामित्व वाले डिस्प्ले सेंटर और पूरे भारत में एक व्यापक विपणन और वितरण नेटवर्क है, जिसमें भारत में वितरकों, डीलरों और उप-डीलरों सहित 14,000 से अधिक टचप्वाइंट हैं। कंपनी 100 से अधिक देशों में निर्यात भी करती है।

Check Also

ESG leadership is getting stronger in India

भारत में मजबूत हो रही है ईएसजी लीडरशिप

New delhi .पर्यावरण के अनुकूल बनने के लिए परिवर्तन करने के बढ़ते दबाव के तहत, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *