शुक्रवार, सितंबर 20 2024 | 12:12:47 PM
Breaking News
Home / मनोरंजन / दुबई ने 2024 के पहले छह महीनों में रिकॉर्ड 9.31 मिलियन विजिटर्स का स्वागत किया
Dubai welcomes record 9.31 million visitors in first six months of 2024

दुबई ने 2024 के पहले छह महीनों में रिकॉर्ड 9.31 मिलियन विजिटर्स का स्वागत किया

2023 की उसी अवधि की तुलना में वर्ष की पहली छमाही में इंटरनेशनल ओवरनाइट विजिटर्स की संख्या 9% अधिक थी

दुबई. दुबई के अर्थव्यवस्था और पर्यटन विभाग (डीईटी) द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, जनवरी से जून 2024 तक दुबई ने 9.31 मिलियन इंटरनेशनल ओवरनाइट विजिटर्स का स्वागत किया, जो कि 2023 की पहली छमाही में 8.55 मिलियन पर्यटकों के आगमन की तुलना में 9% अधिक है। 2023 में एक ऐतिहासिक उपलब्धि के बाद, जब शहर ने 17.15 मिलियन इंटरनेशनल ओवरनाइट विजिटर्स की मेजबानी की, दुबई ने इस वर्ष की पहली छमाही में अपनी मजबूत पर्यटन गति बनाए रखी, जिससे शहर 2024 में रिकॉर्ड प्रदर्शन की राह पर चल पड़ा। डीईटी के प्रयासों से प्रेरित, साझेदारों और हितधारकों के सहयोग से, इंटरनेशनल विजिटर्स में वृद्धि का उद्देश्य दुबई को सर्वश्रेष्ठ शहर बनाने की व्यापक योजना के साथ मेल खाता है, जहां लोग यात्रा, निवास और कार्य करना चाहते हैं।

दुबई कॉर्पोरेशन फॉर टूरिज्म एंड कॉमर्स मार्केटिंग (डीसीटीसीएम) के सीईओ इसाम काज़िम ने कहा, “दुबई इनोवेटिव और विशिष्ट विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे, अनुभवों और आकर्षणों के साथ मानकों को और बढ़ाकर आगे बना हुआ है। जीवन की असाधारण गुणवत्ता, सुरक्षा, और पहुंच को कई वैश्विक सूचकांकों में लगातार मान्यता मिली है, और हम दुबई को एक अवश्य देखने योग्य गंतव्य के रूप में प्रदर्शित करने के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के बीच साझेदारी का लाभ उठाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस गर्मी में हमारे मजबूत वैश्विक और बाजार-विशिष्ट अभियानों को चलाने में हमारे साझेदारों और हितधारकों का अटूट समर्थन महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि हम 2024 के बाकी हिस्सों में इस सकारात्मक वृद्धि को जारी रखने की योजना बना रहे हैं।”

वैश्विक प्रशंसा और उद्योग कार्यक्रम

पहली छमाही के दौरान इंटरनेशनल विजिटर्स में वृद्धि पूरे शहर में प्रमुख पर्यटन स्तंभों पर स्थापित रणनीतियों का परिणाम है, जिन्हें सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के हितधारकों के साथ साझेदारी में बनाया और लागू किया गया है। 2024 की शुरुआत एक हाई नोट पर हुई, जब दुबई को जनवरी में ट्रिपएडवाइजर ट्रैवलर्स चॉइस अवार्ड्स में लगातार तीसरे वर्ष के लिए दुनिया का नंबर 1 गंतव्य नामित किया गया, जिससे यह अनूठी प्रशंसा प्राप्त करने वाला पहला शहर बन गया।

जनवरी से जून 2024 तक, दक्षिण एशिया 1.62 मिलियन आगंतुकों (17%) के साथ एक और प्रमुख स्रोत बाजार था। उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पूर्व एशिया में वर्ष की शुरुआत में 8% की हिस्सेदारी से बढ़कर 2024 पहली छमाही के अंत तक कुल आगंतुकों में 10% हिस्सेदारी (896,000) हो गई।

होटल और हॉस्पिटेलिटी

विश्व स्तरीय होटल और आवास दुबई की गंतव्य पेशकश के मुख्य स्तंभों में से एक बने हुए हैं, और ग्लोबल विजिटर्स के लिए शहर की अपील को बढ़ाते हुए, पहली छमाही में कई उच्च-प्रोफ़ाइल उद्घाटन देखे गए, जिनमें शामिल हैं: द लाना, डोरचेस्टर कलेक्शन की पहली मध्य पूर्व संपत्ति; सीरो वन ज़ा’बील, दुबई का पहला फिटनेस होटल; और हिल्टन दुबई क्रीक होटल एंड रेजीडेंस।

भागीदारियां, सहयोग और अभियान

अपने हितधारकों और भागीदारों के सहयोग से, डीईटी पारंपरिक पर्यटन से परे विकास के नए मार्ग बनाने के लिए, निवेश, उद्यमिता, और वैश्विक प्रतिभाओं को आकर्षित करने के माध्यम से, यह सुनिश्चित कर रहा है कि शहर रचनात्मकता, नवाचार, और तकनीकी प्रगति का केंद्र बना रहे। साल की पहली छमाही में खोले गए प्रमुख आकर्षणों में से एक रियल मैड्रिड वर्ल्ड था जो दुबई पार्क्स एंड रिसॉर्ट्स में स्थित है, जो प्रसिद्ध स्पेनिश फुटबॉल क्लब के ब्रांडिंग के तहत संचालन करने वाला पहला थीम पार्क है। उद्घाटन दुबई और क्लब के बीच व्यापक सहयोगात्मक प्रयासों के साथ मेल खाता है, जिसमें डीईटी और रियल मैड्रिड के बीच अक्टूबर 2023 में हस्ताक्षरित एक बहु-वर्षीय समझौता शामिल है।

दुबई ने संगीत और मनोरंजन क्षेत्र में प्रमुख नामों के साथ भी चल रहे साझेदारी स्थापित किए हैं, जिसमें अकादमी पुरस्कार विजेता संगीतकार हंस जिमर शामिल हैं, जो कि अमीरात के एक मुखर समर्थक हैं।

एक वैश्विक पाक और क्रूज केंद्र

दुबई की स्थिति को एक विश्व गैस्ट्रोनॉमी राजधानी के रूप में तीसरे संस्करण में और मजबूत किया गया जब जुलाई में मिशेलिन गाइड दुबई का अनावरण किया गया। गाइड में 106 रेस्तरां शामिल थे, जो 2023 में 90 से बढ़कर हो गए, जिसमें चार को टू स्टार, 15 को वन स्टार, तीन को एक ग्रीन स्टार, 18 बिब गोरमंड्स, और 69 मिशेलिन-चयनित रेस्तरां शामिल थे।

अंतरराष्ट्रीय आयोजन स्थल

दुबई की स्थिति को एक वैश्विक मनोरंजन केंद्र के रूप में एक वर्ष भर के व्यवसाय, अवकाश और खेल आयोजनों की सूची द्वारा बल दिया गया है, जो अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करते रहते हैं। दुबई फेस्टिवल्स एंड रिटेल एस्टैब्लिशमेंट (डीएफआरई) द्वारा आयोजित, वर्ष की पहली छमाही के दौरान दुबई के कुछ सबसे बड़े वार्षिक कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिनमें दुबई शॉपिंग फेस्टिवल, चीनी नववर्ष, दुबई में रमजान, दुबई में ईद, और दुबई फूड फेस्टिवल शामिल हैं। चल रहा दुबई समर सरप्राइजेज दुबई की प्रमुख खरीदारी और मनोरंजन घटनाओं में से एक है जो शहर को गर्मी के मौसम में उतना ही जीवंत और जीवंत बनाता है जितना कि वर्ष के अन्य सभी समयों में होता है, जिससे दुबई को परिवारों के लिए एक अग्रणी ग्रीष्मकालीन गंतव्य के रूप में मजबूती मिलती है। 2024 के बाकी हिस्सों में आगामी कार्यक्रमों में दुबई फैशन सीजन फॉल/विंटर, दुबई फिटनेस चैलेंज, गोल्फ का डीपी वर्ल्ड टूर चैंपियनशिप, एमिरेट्स दुबई 7एस, और यूएई यूनियन डे शामिल हैं।

सभी के लिए एक सुलभ गंतव्य

दुबई दृढ़ संकल्प के लोगों के लिए जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। बुर्ज खलीफा, दुबई मॉल और जुमेराह बीच जैसे प्रमुख आकर्षणों में शारीरिक और छिपी हुई विकलांगताओं जैसे समर्पित स्थान, रैंप, लिफ्ट, श्रवण लूप्स की व्यवस्था और पुनः आकार देने योग्य मेनू के लिए व्यापक पहुंच मापदंड हैं।

सस्टेनेबिलिटी की पहल

यूएई का ‘वर्ष स्थिरता’ 2024 में भी विस्तारित किया गया और दुबई का पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र शहर की इकोटूरिज्म रणनीति का नेतृत्व करना जारी रखे हुए है। मई में डीईटी द्वारा जारी ‘दुबई स्थिरता रिपोर्ट’ ने वैश्विक उद्देश्यों जैसे संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्य 2030, और यूएई की नेट जीरो 2050 पहल सहित देशव्यापी रणनीतियों का समर्थन करने वाली विकास योजनाओं और उपलब्धियों को उजागर किया।

डीईटी की चल रही दुबई सतत पर्यटन ड्राइव के हिस्से के रूप में, जनवरी में 70 होटलों को दुबई सतत पर्यटन स्टांप से सम्मानित किया गया, और आने वाले महीनों में और अधिक नामित किए जाएंगे। यह स्टांप डीईटी की ’19 स्थिरता आवश्यकताओं’ के प्रति उच्चतम स्तर की अनुपालनता वाले होटलों को पहचानता है, जिसमें श्रेणियों गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज की तीन-स्तरीय योजना है।

एक अन्य प्रमुख शहरव्यापी स्थिरता पहल दुबई कैन है, जो अमीरात को एक अग्रणी स्थिर गंतव्य और दुनिया में यात्रा, निवास और कार्य करने के लिए सर्वश्रेष्ठ शहर में बदलने के प्रयासों के अनुरूप है। फरवरी 2022 में इसके शुभारंभ के बाद से, दुबई कैन पहल, इसके ‘रिफिल फॉर लाइफ’ अभियान के माध्यम से, शहर भर में स्थित 50 पानी के फव्वारों के माध्यम से 20.4 मिलियन 500 मिलीलीटर सिंगल-यूज प्लास्टिक पानी की बोतलों और 10.5 मिलियन लीटर पानी की खपत के बराबर की कमी देखी गई है। 2024 पहली छमाही में दुबई की स्थिरता अभियान के लिए एक प्रमुख मील का पत्थर दुबई रीफ के पायलट रीफ मॉड्यूल का अप्रैल में लॉन्च था। दुबई कैन का हिस्सा, दुबई रीफ 2027 तक दुबई के पानी में 20,000 मॉड्यूल तैनात करने के साथ दुनिया का सबसे बड़ा समुद्री रीफ विकास परियोजना है।

डीईटी के नवीनतम प्रदर्शन और उद्योग रिपोर्ट पढ़ने के लिए, कृपया देखें: dubaidet.gov.ae

Check Also

सोनी म्यूज़िक ने माई एफएम के साथ गठबंधन में सागर भाटिया की सागरवाली कव्वाली पेश कीः 12 गाने, 12 हफ्ते, असीमित संगीत

नेशनल: इस वीकेंड संगीत की लहरों के साथ झूमने की तैयारी कर लीजिए। सागर वाली …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *