शुक्रवार, सितंबर 20 2024 | 03:55:44 AM
Breaking News
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / देशभर में खुलेंगे 2500 नए जन-औषधि केंद्र

देशभर में खुलेंगे 2500 नए जन-औषधि केंद्र


नई दिल्ली. जन-औषधि केंद्रों के जरिए युवाओं को रोजगार देने की योजना की सफलता को देखते हुए सरकार ने आने वाले दिनों में 2500 और जन-औषधि केंद्र खोलने की योजना बनाई है। ये 2500 केंद्र 2020 तक देशभर में खोले जाएंगे। मौजूदा समय में 5000 से अधिक सस्ती दवा की दुकानें चल रही हैं।ऐसे में अगर आप भी अपने शहर या कस्बे में ही रहकर बेहतर रोजगार की तलाश कर रहे हैं तो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

क्या है मकसद
सरकार जहां जन-औषधि केंद्रों के जरिए देश के कोने कोने में बाजार भाव से 80 फीसदी तक सस्ती दवाएं उपलब्ध कराना चाहती है वहीं इसके जरिए हजारों युवाओं को रोजगार भी मिल रहा है जो अपने घर पर रहकर ही 20 से 30 हजार रुपये महीने की इनकम कर रहे हैं। केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख लाल मांडविया ने कहा कि देश भर में प्रधानमंत्री भारतीय जनौषधि परियोजना के तहत जन-औषधि केंद्रों की संख्या 5000 से ऊपर पहुंच गयी है। 2020 तक देश भर में ऐसे 2500 और स्टोर खोलने की योजना है।

कौन खोल सकता है Jan Aushadhi
सरकार ने जन-औषधि केंद्र खोलने के लिए 3 तरह की कैटेगरी बनाई है। पहली कैटेगरी के तहत कोई भी व्यक्ति, बेरोजगार फार्मासिस्ट, डॉक्टर, रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर केंद्र खोल सकता है। दूसरी कैटेगरी के तहत ट्रस्ट, एनजीओ, प्राइवेट हॉस्पिटल, सोसायटी और सेल्फ हेल्प ग्रुप को जनऔषधि केंद्र खोलने का अवसर मिलेगा। तीसरी कैटेगरी में राज्य सरकारों की ओर से नॉमिनेट की गई एजेंसी होगी।

सेंटर खोलने पर 2.5 रुपये की सहायता
जन-औषधि केंद्र से दवा बेचने पर मिलने वाले को 20 फीसदी मार्जिन के अलावा हर महीने की बिक्री पर अलग से 15 फीसदी इंसेंटिव मिलेगा। इंसेंटिव की अधिकतम सीमा 10 हजार रुपये प्रति माह होगी। इंसेंटिव तब तक मिलेगा जब तक कि 2.5 लाख रुपये पूरे न हो जाएं।

कैसे होगी इनकम?
जनऔषधि केंद्र के जरिए महीने में जितनी दवाओं की बिक्री होगी उसका 20 फीसदी कमिशन के रूप में मिलेगा। इस लिहाज से अगर आपने महीने में 1 लाख रुपये की भी बिक्री की तो आपको उस महीने 20 हजार रुपये की इनकम हो जाएगी। ट्रेड मार्जिन के अलावा सरकार मंथली सेल्स पर 15 फीसदी इंसेंटिव देगी जो आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगा।

आवेदन के लिए क्या है जरूरी?
जन-औषधि केंद्र खोलने के लिए आपके पास रिटेल ड्रग सेल्स का लाइसेंस जन-औषधि केंद्र के नाम से होना चाहिए। केंद्र खोलने के लिए 120 वर्गफुट एरिया में दुकान होनी जरूरी है। आवेदन करने के लिए आधार कार्ड एवं पैन कार्ड की जरूरत होगी। वहीं, संस्थान, एनजीओ, हॉस्पिटल, चैरिटेबल संस्था को आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, पंजीयन प्रमाण पत्र देना होगा।

ऑनलाइन अप्लाई
जन-औषधि केंद्र के लिए ऑनलाइन आवेदन https://janaushadhi.gov.in/ पर किया जा सकता है। सबसे आपको वेबसाइट पर जाकर आनलाइन रजिस्ट्रेशन फार्म भरना होगा। इसके बाद जरूरी दस्तावेज अपलोड कर अपना फार्म सबमिट कर सकते हैं।

Check Also

मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल ने सबसे दुर्लभ बीमारि थ्रोम्बोटिक थ्रोम्बोसाइटोपेनिक परप्यूरा से पीड़ित महिला का इलाज किया

TTP खून से संबंधित एक दुर्लभ और जानलेवा बीमारी है, जो दुनिया भर में 10 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *